अनुपम मित्तल की बायोग्राफी

Share on:

This post has already been read 68 times!

Anupam Mittal Biography In Hindi: आज के इस समय में हर कोई बड़े बड़े सपना देखता है लेकिन उन सपनों को पूरा सिर्फ कुछ ही लोग कर पाते है और ऐसे ही व्यक्ति अपने कार्यों के जरिए प्रसिद्धि हासिल करते है और देश और दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बनाते है।

कई सारे लोग सफल लोग है जिन्होंने अपने जीवन में बहुत से ऐसे कार्य किए है जिनके जरिए उनको वर्तमान में हर कोई जानता है और हर कोई उनका समर्थक है लेकिन क्या कभी आपने सोचा है की इतने बड़े मुकाम तक पहुंचने के लिए उन्होंने कितनी मेहनत की है ?

अगर नही तो आपको मैं बता दूं की अपने सपनो को पूरा करने के लिए आपको हर संभव प्रयास करना चाहिए और दिन और रात एक करके अपनी मंजिल तक पहुंचने का हर मुंकिन प्रयास करना चहिए और इसी प्रकार से कुछ अनुपम मित्तल जी ने भी किया है।

अगर आप भी अनुपम मित्तल को जानते है तो जरूर आपके मन में भी इनसे जुड़े कई सारे ऐसे सवाल होंगे जो की आप जानना चाहते होंगे तो आज मैं आपको अपने लेख में अनुपम मित्तल जीवनी बताने जा रहा हूं जिसके जरिए आप इनके बारे में नजदीक से जान पाएंगे और आपके मन के सारे सवाल भी समाप्त हो जायेंगे। आज के आर्टिकल में हम आपको Anupam Mittal Biography In Hindi के बारे में जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

Page Contents

अनुपम मित्तल जीवनी: Anupam Mittal Biography In Hindi

Anupam Mittal Biography In Hindi
नाम अनुपम मित्तल
जन्मदिन 23 दिसंबर 1971
उम्र 52 साल
जन्म स्थान मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
शिक्षा   पोस्ट ग्रेजुएट 
स्कूल डॉन बॉस्को स्कूल 
कॉलेज मैकगिल यूनिवर्सिटी ,कनाडा
इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेनेजमेंट (IIM )
नागरिकता  भारतीय
गृह नगर  दिल्ली, भारत
धर्म हिन्दू

हमारे भारत देश में शादियां बहुत सोच समझ कर होती है जिसमे काफी लंबा समय सिर्फ जोड़े ढूंढने में ही चला जाता है और फिर इस समस्या का समाधान अनुपम मित्तल जी ने निकाल लिया और आपको बता दे की अनुपम मित्तल जी शादी डॉट कॉम के संस्थापक और सीईओ है।

यही नहीं बल्कि यह पीपुल्स ग्रुप के संस्थापक और सीईओ है, इन्होंने बॉलीवुड की कई फिल्मों में निवेश भी किया है और साथ में फिल्म फेयर और 99 के निर्माता भी यही है और साथ में यह शार्क टैंक इंडिया के जज भी है।

अनुपम मित्तल का जन्म और प्रारंभिक जीवन

Anupam Mittal Biography In Hindi

इनका जन्म 23 दिसंबर 1971 को मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था, इनके पिता जी का नाम गोपाल कृष्ण मित्तल है और इनकी माता जी का नाम भगवती देवी मित्तल है, इनकी वर्तमान उम्र 52 वर्ष की है, इनका वर्तमान निवास स्थान दिल्ली में है, इनकी लंबाई 5 फीट 7 इंच, इनकी आंखों और बालो का रंग काला है।

अनुपम मित्तल की शिक्षा

इन्होंने अपनी शुरुवाती शिक्षा डॉन बॉस्को स्कूल से ग्रहण की है और इसके बाद इन्होंने मैकगिल यूनिवर्सिटी ,कनाडा

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेनेजमेंट (IIM ) से भी शिक्षा ग्रहण की है और और वर्तमान में इन्होंने MBA किया हुआ है।

इसके बाद इन्होंने अपनी यात्रा एक बिजनेसमैन के रूप में शुरू की और आज यह shaadi.com, makaan.com, मौज मोबाइल ऐप और पीपल पिक्चर्स जैसे कई सारे ऐप्स और बिजनेस के संस्थापक है।

अनुपक मित्तल का परिवार

इनके पिता जी का नाम गोपाल कृष्ण मित्तल है और इनकी माता जी का नाम भगवती देवी मित्तल है और आपको बता दे की 4 जुलाई 2013 को इन्होंने आंचल कुमार से विवाह किया जो की एक मॉडल थी और इनकी एक बेटी भी है।

अनुपम मित्तल की कंपनियां

Anupam Mittal Biography In Hindi

जैसा की मेने ऊपर आपको बताया ही है की अनुपम मित्तल जी ने अपनी शिक्षा ग्रहण करने के बाद एक बिजनेसमैन के रूप में शुरुवात की और वर्तमान में इन्होंने बहुत उपलब्धियां हासिल की है इन उपलब्धियों का मुख्य कारण इनका व्यापार जी है और इन्होंने कई सारी कंपनियों की स्थापना भी की है जिनमे से कुछ मुख्य कंपनियां इस प्रकार हैं –

  • Shaadi.com
  • Makaan.com
  • Moj app

shaadi.com की शुरुवात की

आपको यह तो पता ही होगा की भारतीय रीति रिवाज में शादी एक बहुत महत्वपूर्ण कार्य होता है और यही वजह है की जोड़े ढूंढने में भी टाइम लगता है इस परेशानी से बचने के लिए अनुपम मित्तल जी ने Shaadi.com की स्थापना की और इसकी शुरुवात 1997 में हुई और शुरुवात में इसका नाम sagaai.com था जिसका नाम बदलकर इन्होंने shaadi.com कर दिया।

इस कंपनी ने काफी उताव चढ़ाव देखे लेकिन अंत में 15 वर्षों के बाद यह अपने क्षेत्र में सबसे उत्तम श्रेणी के आ गए और यह कंपनी मुख्य रूप से भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश के लोगो का ऑनलाइन विवाह कराने में कार्य करता है।

एक रिपोर्ट की माने तो 2008 के दौरान यह पूरे एशिया में उत्तम ऑनलाइन विवाह वेबसाइट के रूप में आ गया और 2011 के दौरान इस ने 1 मिलियन यूजर्स को अपने साथ जोड़ लिया।

अगर हम वर्तमान की बात करें तो आपको बता दे की इस कंपनी के दुनियाभर में 30 मिलियन से भी अधिक उपयोगकर्ता है जो की इनके कार्य की सराहना करते है।

निष्कर्ष

शादी डॉट कॉम एप्लीकेशन का प्रयोग तो आज के समय में लाखो रहे है। लेकिन ज्यादातर लोगो को इसके मालिक के बारे में पता नहीं है। अनुपम मित्तल ने शादी डॉट कॉम एप्लीकेशन और वेबसाइट की शुरुआत की है और इन्होने मौज एप्लीकेशन को भी शुरू किया है।

आज के आर्टिकल में हमने आपको Anupam Mittal Biography In Hindi के बारे में डिटेल में जानकारी दी है। हमें उम्मीद है, की हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपको पसंद आई होगी यदि आपको हमारे आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट में बता सकते है।