अर्जित सिंह की बायोग्राफी

Share on:

Arijit Singh Biography In Hindi: आज के समय में बहुत सारे लोग हैं, जो कि अपनी काबिलियत की वजह से बहुत ज्यादा प्रसिद्ध है और फिर इनमें बहुत से गायक भी हैं जिन्होंने अपनी आवाज की वजह से बहुत अच्छा नाम कमाया है और बहुत से लोगों को अपनी ओर आकर्षित भी किया है।

जब हम एक मशहूर गायक और एक अच्छे गायक की बात करते हैं तो हमारे मन में सबसे पहला नाम अर्जित सिंह का ही आता है इसकी एक मुख्य वजह है की इनकी आवाज और इन के गाने इतने ज्यादा अद्भुत होते हैं कि हर किसी के दिलो-दिमाग में अपना घर बना लेते हैं।

इसी वजह से अरिजीत सिंह अपनी आवाज के चलते इतने ज्यादा प्रसिद्ध हो चुके हैं कि आज के समय में हर कोई इनको जानता है और हर किसी ने इनके गाने सुने हुए हैं और बहुत से ऐसे लोग हैं जो कि अरिजीत सिंह के जैसा बनना चाहते हैं।

अगर आप भी अरिजीत सिंह के गाने सुनते हैं और आपको भी अरिजीत सिंह और अरिजीत सिंह के गाने बहुत ज्यादा पसंद है तो आपके मन में भी बेशक इन से जुड़े कई सारे सवाल आते होंगे इसी वजह से आज हम आपको अपने लेख की सहायता से Arijit Singh Biography In Hindi से जुड़ी हर एक छोटी सी छोटी जानकारी आपके साथ साझा करने की कोशिश करेंगे।

अरिजीत सिंह बायोग्राफी : Arijit Singh Biography In Hindi

Arijit Singh Biography In Hindi
नामअरिजीत सिंह
जन्म25 अप्रैल 1987
जन्म स्थान जियागंज, मुर्शिदाबाद, पश्चिम बंगाल
आयु30 वर्ष
व्यवसाय गायक
राष्ट्रीयताभारतीय
स्कूलराजा बिजय सिंह हाई स्कूल, मुर्शिदाबाद
कॉलेज श्रीपत सिंह कॉलेज, जियागंज
पिता का नामपता नहीं
माता का नामअदिति सिंह
बहन का नाम अमृता सिंह
पत्नी का नामपहली पत्नी- रूपरेशा बनर्जी दूसरी पत्नी- कोएल रॉय सिंह

यह एक मशहूर गायक है और उन्होंने अपनी आवाज की वजह से ना सिर्फ भारत देश बल्कि अन्य कई सारे देशों में अपनी आवाज की वजह से लोगों के बीच में अपनी एक अलग पहचान बना ली है और आज के समय में बहुत सारे लोग हैं जो इनकी आवाज के दीवाने हैं।

यह वर्तमान में 30 वर्ष के हैं किंतु इतनी कम उम्र में ही इन्होंने बहुत ज्यादा प्रसिद्धि हासिल कर ली है, इसकी सिर्फ और सिर्फ वजह आवाज ही है और आपको बता दें कि इनको मुख्य प्रसिद्धि 2013 में उनके गाए गए गाने तुम ही हो से मिली है इस गाने में इन्होंने अपनी आवाज को लोगों तक पहुंचाया और फिर हर कोई इनकी आवाज़ का दीवाना हो गया।

लेकिन हम ऐसा नहीं कह सकते कि उन्होंने इतनी ज्यादा प्रसिद्ध है और इतनी अच्छी आवाज अपनी किस्मत से हासिल की है, क्योंकि इसके पीछे इनकी कड़ी मेहनत है जिसकी वजह से आज यह इतने बड़े मुकाम पर पहुंच पाए हैं इन्होंने अपनी आवाज को बेहतर से बेहतरीन बनाने का हर मुनकिन प्रयास किया है और कई सारे परेशानियों का सामना किया है, जिसकी वजह से आज यह बहुत ही ज्यादा अच्छे गायकों में एक हैं।

अरिजीत सिंह जीवन परिचय

Arijit Singh Biography In Hindi

इनका जन्म 25 अप्रैल 1987 को पश्चिम बंगाल में हुआ था, इनकी माता जी का नाम अदिति सिंह है जो की एक बंगाली है और एक ग्रहणी के रूप में आपका जीवन व्यतीत कर रही है और इनके पिता जी LIC में काम करते है और यह एक पंजाबी है।

अरिजीत सिंह ने अपनी शुरुवाती पढ़ाई जिआगंज राजा बिजोय सिंह हाई स्कूल से की है, इसके बाद श्रीपत सिंह कॉलेज में इन्होंने दाखिला लिया और इनके मुताबिक यह एक होशियार छात्र थे किंतु बचपन से ही इनको गाने का बहुत शौक था।

इनके घर पर भी इनको एक गायकी से जुड़ा माहोल था क्योंकि इनकी माता एक अच्छी गायक और अच्छी तबला बाजक है, इनकी नानी भी एक अच्छी गायक है और इनकी मासी ने भी क्लासिकल म्यूजिक में ट्रेनिंग ले रखी है।

इस वजह से इनका जुखाव गायकी में बचपन से ही रहा है जिस वजह से इनको घर पर ही गायकी की शिक्षा मिली और फिर इनके अच्छी आवाज की वजह से घर में यह निर्णय हुआ की इनको गायक के करियर में ही आगे बढ़ाया जायेगा और फिर वर्तमान में यह एक बहुत अच्छे गायक साबित भी हुए।

आपको जानकर हैरानी होगी की इनको भारतीय क्लासिकल म्यूजिक की शिक्षा राजेंद्र प्रसाद हजारी जी से ली है और तबलावादन की शिक्षा धीरेन्द्र प्रसाद हजारी से ली है।

अरिजीत सिंह गायकी करियर

Arijit Singh Biography In Hindi

इन्होंने अपनी गायकी करियर की शुरुवात शंकर-एहसान-लोय के म्यूजिक एल्बम हाई स्कूल म्यूजिकल एल्बम 2 से की, जिसमे इन्होंने आल फॉर 1 गाना गाया, इसके बाद 2010 में इन्होंने प्रीतम चक्रवर्ती के साथ काम करने का मौका मिला जिसमे इन्होंने गोलमाल 3, क्रूक एवं एक्शन रीप्ले में काम किया और फिर 2011 में बॉलीवुड की फिल्म मर्डर 2 में फिर मोहब्बत करने लगा में अपनी आवाज को लोगों तक पहुंचाया जिसकी सहायता से इनको बहुत बड़ी सफलता मिली।

इसके बाद अरिजीत सिंह कभी नहीं रुके और आज भी इनकी आवाज अक्सर कई सारी एल्बम और फिल्मी सोंग्स में देखने को मिल ही जाती है और फिर इनकी आवाज के लोग इतने ज्यादा दीवाने हो चुके हैं कि अरिजीत सिंह को नए-नए गाने लेकर आने ही पढ़ते हैं।

अरिजीत सिंह के विवाद

अक्सर हर किसी की जिंदगी में कुछ ना कुछ विवाद होते हैं इसी प्रकार से अरिजीत सिंह की जिंदगी में भी कुछ मुख्य विवाद हुए हैं जो भी कुछ इस प्रकार है –

  • 2013 में अरिजीत सिंह एक पत्रकार के सवालों का जवाब दे रहे थे उसी दौरान एक पत्रकार ने अरिजीत सिंह की पत्नी कोयल से तलाक से जुड़ा कोई प्रश्न पूछा जिसकी वजह से अर्जित सिंह पर पत्रकार पर मारपीट का मुकदमा दर्ज हो गया किंतु अर्जित सिंह ने कोर्ट में भी यह साबित किया कि उन्होंने पत्रकार का नहीं बल्कि पत्रकार के कैमरे पर हमला किया था इसकी वजह यह थी कि उन्होंने रिकॉर्डिंग बंद करने को कहा था किंतु पत्रकार ने रिकॉर्डिंग नहीं की थी जिस कारण से उन्होंने कैमरे पर हाथ लगाया था।
  • 2016 में स्टार गिल्ड फंक्शन में अरिजीत सिंह जी गए हुए थे जिसमें अजीत सिंह को अवार्ड मिला था और फिर स्टेज पर अजीत सिंह को भी बुलाया गया जिसमें सलमान खान उनको पुरस्कार दे रहे थे किंतु अरिजीत सिंह स्टेज पर आते समय यह कहते हैं कि आप लोगों ने तो रुला ही दिया इस बात पर सलमान खान नाराज हो गए और उनको उनकी बेजती महसूस हुई।

निष्कर्ष

आज के आर्टिकल में हम आपको Arijit Singh Biography In Hindi के बारे में जानकारी देने का प्रयास किया है। हमें उम्मीद है,की हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपको पसंद आई होगी। यदि किसी व्यक्ति को हमारे इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट में बता सकते है।