हरनाज कौर संधू की बायोग्राफी

Share on:

This post has already been read 36 times!

Harnaaz Sandhu Biography in Hindi: आज के आर्टिकल में हम आपसे बात करने जा रहे हैं हरनाज कौर संधू के बारे में जो 2021 की मिस यूनिवर्स रह चुकी है। जी हां सन 2000 में लारा दत्ता ने यह खिताब जीता था।  21 साल के बाद यह खिताब हरनाज संधू ने जीता है।

हरनाज संधू ने पहले मैक्सिको की मिस यूनिवर्स एंड्रिया मेजा ने ताज पहनाया था। मिस यूनिवर्स 2000 लारा दत्ता ने मिस यूनिवर्स 2021 हरनाज संधू को उनकी कामयाबी पर बधाई भी दी थी। तो आज के इस आर्टिकल में हम हरनाज कौर संधू (Harnaaz Sandhu Biography in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी लेकर आए हैं।

हरनाज कौर संधू का जीवन परिचय: Harnaaz Sandhu Biography in Hindi

Harnaaz Sandhu Biography in Hindi
पूरा नामहरनाज कौर संधू
निक नामकैंडी
जन्म स्थानचंडीगढ़ पंजाब भारत
जन्मतिथि3 मार्च 2000
उम्र22 साल 2022 में
पेशामॉडल और एक्ट्रेस
खिताबमिस यूनिवर्स 2021

3 मार्च 2000 को मिस यूनिवर्स 2021 हरनाज कौर संधू का जन्म पंजाब के गुरदासपुर के एक छोटे से गांव में हुआ था। सबसे पहले 2017 में हरनाम कौर संधू ने मिस चंडीगढ़ 2017 का खिताब जीता था। इसके बाद 2018 में मिस मैक्स इमर्जिंग स्टार इंडिया 2018 का खिताब अपने नाम किया था। इसके बाद 2019 में फेमिना मिस इंडिया पंजाब 2019 का खिताब जीता था। फिर 2021 में मिस दिवा यूनिवर्स बनी और 2021 में मिस यूनिवर्स 2021 का खिताब अपने नाम किया।

हरनाज़ संधू एक सिख परिवार से ताल्लुक रखती हैं। यह अपनी मां से काफी ज्यादा प्रेरित हुई थी जिन्होंने एक सफल स्त्री रोग विशेषज्ञ बनने के लिए पितृसत्ता की पीढ़ियों को भी तोड़ा था और अपने परिवार का नेतृत्व भी किया था। इसी के साथ हरनाज स्त्री स्वच्छता के बारे में लोगों को भी जागरूक करती है। अपने मिस दिवा कार्यकाल के दौरान उन्होंने इजरायल दूतावास और राजीव गांधी कैंसर संस्थान और अनुसंधान केंद्र और खुशी एनजीओ के सहयोग से महिलाओं को मुफ्त स्वास्थ्य शिविर का आयोजन भी करवाया था।

हरनाज कौर संधू का पारिवारिक परिचय

Harnaaz Sandhu Biography in Hindi
पिता का नामप्रीतम पाल सिंह संधू
माता का नामरविंद्र कौर संधू
भाई का नामहरनूर सिंह संधू

हरनाज़ कौर संधू के पिताजी का नाम प्रीतम पाल सिंह संधू है। इनकी माता जी का नाम रबिन्द्र कौर संधू है। हरनाज का एक भाई भी है जिसका नाम हरनूर सिंह संधू है।

हरनाज कौर संधू की शैक्षणिक योग्यता

शिक्षापोस्ट ग्रेजुएट
स्कूली शिक्षाशिवालिक पब्लिक स्कूल चंडीगढ़
विश्वविद्यालयगवर्नमेंट कॉलेज फॉर गर्ल्स चंडीगढ़

हरनाज कौर संधू ने अपनी स्कूल की और कॉलेज की पढ़ाई चंडीगढ़ से पूरी की थी क्योंकि उनका गृह नगर चंडीगढ़ में है। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा शिवालिक पब्लिक स्कूल से पूरी की थी जबकि ग्रेजुएशन की पढ़ाई गवर्नमेंट कॉलेज से पूरी की थी।

हरनाज कौर संधू के बारे में अन्य जानकारियां

गृह नगरचंडीगढ़ भारत
धर्मसिख धर्म
जातिपंजाबी
नागरिकताभारतीय
वैवाहिक स्थितिअविवाहित

हरनाज कौर संधू दिखने में बेहद ही खूबसूरत हैं जैसा कि आप इनकी फोटो देखकर समझ सकते हैं। इन्होंने खूबसूरती में बड़ी बड़ी अभिनेत्रियों को भी मात दी है परंतु कई लोगों का कहना था कि हरनाज मध्यम परिवार से ताल्लुक रखती हैं बल्कि कई लोगों ने ऐसे भी कहा था कि वह काफी अच्छे खानदान से ताल्लुक रखती है।

हालांकि इस बात की अभी तक कोई पुष्टि नहीं हुई है। जिस समय हरनाज कौर संधू मिस यूनिवर्स बनी थी उसके बाद उनकी फैन फॉलोइंग बहुत ही ज्यादा बढ़ गई है और उनके फैंस हमेशा ही उन्हें अभिनेत्री के तौर पर भी देखना चाहते हैं।

हरनाज कौर संधू का करियर

Harnaaz Sandhu Biography in Hindi
2017मिस चंडीगढ़
2018मिस मैक्स इमर्जिंग स्टार ऑफ इंडिया
2018मिस पंजाब
2018मिस पंजाब
2018मिस दिवा यूनिवर्स इंडिया
2019मिस इंडिया
2021मिस यूनिवर्स

हरनाज कौर संधू ने अपने करियर की शुरुआत बहुत ही अच्छे तरीके से की थी। सबसे पहले उन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी की परंतु पढ़ाई के साथ-साथ उन्होंने मॉडलिंग की दुनिया में भी कदम रखा क्योंकि उन्हें मॉडलिंग में करियर बनाना था। इसके बाद उन्होंने बहुत सारी प्रतियोगिताओं में भाग लिया और ज्यादातर प्रतियोगिता को जीता भी था।

इन सभी प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के बाद हरनाज कौर संधू ने मिस चंडीगढ़ का खिताब भी अपने नाम किया था। 2017 में सरकारी कॉलेज में उन्होंने दाखिला लिया और कॉलेज के फ्रेशर पार्टी के दौरान उस में भाग लिया और यहां पर वह सेकंड रनर अप रही थी।

इसके बाद लगातार उन्होंने बहुत सारी प्रतियोगिता में भाग लेना शुरू कर दिया था और ज्यादातर प्रतियोगिता में जीत हासिल की थी।

हरनाज कौर संधू 2021 में मिस यूनिवर्स की प्रतियोगिता जीती थी। इस प्रतियोगिता में उन्होंने हिस्सा लिया यह प्रतियोगिता उस समय में 70 वा मिस यूनिवर्स का पेजेंट था इस प्रतियोगिता को इजराइल में आयोजित किया गया था।

कुछ समय इस प्रतियोगिता में भारत की तरफ से 3 लोगों ने हिस्सा लिया था। हरनाज कौर संधू, उर्वशी रौतेला और दीया मिर्जा। जहां पर उर्वशी रौतेला ने इस कॉन्ट्रैक्ट को जज भी किया था।

इजराइल ने मिस यूनिवर्स आयोजित किया गया था और इस आयोजित प्रतियोगिता में मिस यूनिवर्स का टाइटल हरनाज कौर संधू ने अपने नाम किया था।

हरनाज कौर संधू ने केवल 21 साल की उम्र में मिस इंडिया का खिताब अपने नाम किया और अपनी तकदीर को बदल दिया। मिस यूनिवर्स का खिताब जीतने के बाद भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने इन्हें सोशल मीडिया पर ढेरों बधाइयां भी दी थी।

हरनाज कौर संधू का शारीरिक माप

लंबाई5 फिट 9 इंच
वजन50 किलोग्राम
आंखों का रंगभूरा
बालों का रंगभूरा

हरनाज कौर संधू का विवाद

2021 जनवरी में पहली बार हिजाब विवाद शुरू हुआ था जो आज भी चर्चा में बना हुआ है। हाल ही में हिजाब के मुद्दे को फिर से एक बार उठाया गया है। 2021 मिस यूनिवर्स हरनाज ने लोगों से लड़कियों को लक्षित करना बंद करने का आग्रह किया। इसमें हरनाज ने कहा कि हिजाब पहनना लड़कियों की पसंद है। उन्होंने कहा कि-

“अगर कोई लड़की हिजाब पहनती है या नहीं पहनती है यह केवल उसकी पसंद है। भले ही वह किसी पर हावी हो रही हो, उसे आने और बोलने की जरूरत है। अब उसे वैसे ही जीने दो जैसे वह जीना चाहती है। हम विभिन्न संस्कृतियों की महिलाएं हैं और हमें उनका सम्मान करने की जरूरत है।”

हरनाज कौर संधू की पसंद और नापसंद

पसंदीदा रंगसफेद
पसंदीदा गानाकैटी पेरी द्वारा स्माइल
पसंदीदा अभिनेत्रीप्रियंका चोपड़ा
पसंदीदा अभिनेताशाहरुख खान

हरनाज कौर संधू का फिल्मी करियर

शायद बहुत ही कम लोग जानते होंगे कि हरनाज कौर संधू ने फिल्मों में भी काम किया है। जी हां हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हरनाज कौर ने पंजाबी फिल्मों में भी काम किया है जिसमें यारा दिया पू बरन और भाई जी कूटेंगे जैसी फिल्मों में काम किया है।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने हरनाज कौर संधू (Harnaaz Sandhu Biography in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी दी है। जी हां यह वही है जिन्होंने 2021 मिस यूनिवर्स का खिताब अपने नाम किया है। इनके बारे में कम से कम शब्दों में जानकारी देने का प्रयत्न किया है। यह सब जानकारी इंटरनेट अखबार के द्वारा एकत्रित की हुई है उम्मीद करते हैं आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा। यदि हमारे आर्टिकल जुड़ा कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट में बता सकते है।