जॉन अब्राहम की बायोग्राफी

Share on:

This post has already been read 12 times!

John Abraham Biography In Hindi: दोस्तों आज के समय में बहुत से ऐसे लोग हैं जो कि अपनी मेहनत और काबिलियत की वजह से बहुत ज्यादा प्रसिद्ध है और हर किसी के दिल में अपनी एक अलग जगह बना चुके हैं उनमें से एक जॉन अब्राहम भी है।

एक कलाकार को कलाकार बनने में बहुत कड़ी मेहनत करनी पड़ती है और आज के समय में जितने भी प्रसिद्ध कलाकार हैं उनमें से हर किसी ने अपनी काबिलियत और मेहनत से ही एक मशहूर कलाकार में अपनी जगह बनाई हुई है और अपनी एक अलग पहचान भी बनाई हुई है।

इसमें एक नाम जॉन इब्राहिम का भी आता है क्योंकि इन्होंने बहुत ही ज्यादा कड़ी मेहनत और अपनी काबिलियत की वजह से इतना बड़ा नाम कमाया है कि शायद ही कोई होगा जो कि इनको नहीं जानता होगा और ज्यादातर हर कोई इनकी फिल्में देखता है।

इन्होंने अपनी कलाकारी की वजह से बहुत से लोगों को अपना दीवाना बनाया हुआ है और अगर आप भी उनमें से एक है और आप भी जॉन इब्राहिम के बारे में जानना चाहते हैं तो आज हम आपको अपने लिए की सहायता से John Abraham Biography In Hindi के बारे में हर एक छोटी सी छोटी जानकारी आपके साथ साझा करने की कोशिश करेंगे।

जॉन अब्राहम की बायोग्राफी : John Abraham Biography In Hindi

John Abraham Biography In Hindi
नाम जॉन अब्राहम
माता पिता का नाम जितेंद्र सिद्धि (पिताजी)
फिरोजा ईरानी (माताजी)
जन्म तिथि और स्थान 17 दिसंबर 1972, कोच्चि, केरल, भारत
भाई बहन एलन अब्राहम (भाई)
सुसी माथव (बहन)
संपत्ति ₹50 करोड़
उम्र 48 years
वेबसाइट http://www.johnabraham.com/
धर्म ईसाई / पारसी

आपको जानकर हैरानी होगी कि जॉन इब्राहिम कलाकार से पहले एक बेहतरीन मॉडल भेजें उन्होंने कभी भी नहीं सोचा था कि यह एक कलाकार की भूमिका भी निभाएंगे लेकिन अगर हम इनकी मॉर्निंग की बात करें तो इन्होंने मॉडलिंग के चलते इतना सारा नाम कमा लिया था कि इनको सुपरमॉडल के नाम से भी जाना जाने लगा।

किंतु इनको लगता था कि मॉडलिंग में एक अच्छा कार्य नहीं है जिस वजह से इन्होंने अपनी फिल्में करना शुरू किया और अपनी कलाकारी का परिचय लोगों तक पहुंचाने का प्रयास किया और उन्होंने अपनी पहली फिल्म जिस्म जो भी 2003 में लॉन्च हुई थी उसमें उन्होंने एक बेहतरीन कलाकारी का परिचय दिया।

जॉन अब्राहम जीवन परिचय

John Abraham Biography In Hindi

इनका जन्म 17 दिसंबर 1972 को केलिकट, केरल, भारत में हुआ था, इनके पिता जी का नाम अब्राहम जॉन है जो की केरल में एक शिल्पकार के रूप में कार्य करते है और इनकी माता का नाम फिरोजा ईरानी है। इनका एक छोटा भाई भी है जिसका नाम एलेन है और इन्होंने अपनी शुरुवाती पढ़ाई  बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल से की और इसके बाद इन्होंने एमएमएस की पढ़ाई मुंबई शैक्षिक ट्रस्ट से की।

जॉन अब्राहम करियर

अगर हम जॉन इब्राहिम के कनेर की बात करें तो इन्होंने मॉडलिंग और अभिनय दोनों में अच्छा खासा नाम कमाया है जो कि कुछ इस प्रकार है –

  • मॉडलिंग

जैसा कि मैंने ऊपर आपको बताया है कि इन्होंने अपने करियर की शुरुआत मॉडलिंग से ही की है उन्होंने मॉडलिंग के क्षेत्र में इतना ज्यादा नाम कमा लिया था कि उनको सुपरमॉडल के नाम से भी जाना जाने लगा और फिर इन्होंने अपनी मॉडलिंग की शुरुआत टाइम एंड स्पेस मीडिया एंटरटेन्मेंट प्रोमोशन्स लिमिटेड से की।

इसके बाद इन्होंने एंटरप्रैजिस-नेक्सस में मीडिया के आयोजक का किया, और फिर इन्होंने 1999 में  ग्लैडरैग्स मेंनहंट प्रतियोगिता जीती और मेंनहंट अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता भी जीती।

इन्होंने सिंगापुर में मॉडलिंग की और फिर हांगकांग, लन्दन और न्यूयॉर्क सिटी जैसे जगहों में भी जाकर अपनी मॉडलिंग का परिचय दिया, यह कई सारे विज्ञापनों और पंकज उदास, हंसराज हंस और बाबुल सुप्रियो जैसी वीडियो एल्बम में दिखाई दिए है।

  • अभिनय करियर

आपको जैसा की मेने बताया की इनकी पहली फिल्म जिस्म जो की 2003 में रिलीज हुई थी और इस फिल्म में इनके साथ विपासा बासु ने भी अभिनय किया था, यह फिल्म भी एक अच्छी फिल्म साबित हुई, और सबसे खास बात की इस फिल्म के बाद ही जॉन अब्राहम और बिपाशा बासु ने एक दूसरे को डेट करना शुरू किया।

इस फिल्म के कुछ समय के बाद ही 2003 में एक फिल्म साया लॉन्च हुई जो की एक असफल फिल्म हुई, इसके बाद कई सारी असफल फिल्म हुई जिसमे से कुछ पूजा भट्ट की पहली निर्देशित फिल्म पाप और अहमद खान की लकीर भी शामिल है।

इसके बाद 2004 में इनको धूम फिल्म में काम करने का मौका मिला जिसमे इन्होंने अपने अभिनय का अच्छा परिचय दिया और फिर यह फिल्म सफल रही और यह फिल्म उस वर्ष की उच्चतम फिल्म भी साबित हुई।

इसके बाद लगातार यह फिल्में कर रहे है और अपने अभिनय का परिचय भी दे रहे है इनकी बेहतरीन कलाकारी की वजह से हर कोई इनको जानने लगा है और हर किसी के दिल में इन्होंने अपनी जगह बना ली है।

जॉन अब्राहम से जुड़े रोचक तथ्य

John Abraham Biography In Hindi
  • आपको जानकर हैरानी होगी की इनको 2008 में दुनिया के 25 सबसे आकर्षक पुरुषो की श्रेणी में रखा गया था।
  • आपको बता दे की इनके पिता ईसाई है और इनकी माता पारसी।
  • जॉन अब्राहम अक्सर मोटरसाइकिल खरीदते रहते है क्योंकि इनको मोटरसाइकिल का बहुत शौक है।
  • इनकी पहला वेतन 11800 रुपए था।
  • विपाशा बासु जिन्होंने कई सारी डरावनी फिल्मों में काम किया है और यह एक खूबसूरत अभिनेत्री मानी जाती है, इनके साथ जॉन अब्राहम ने कई वर्षों तक डेट की किंतु अब इनका ब्रेकअप हो चुका है।
  • यूनाइटेड किंगडम की पत्रिका इस्टर्न आई में जॉन अब्राहम को सबसे खूबसूरत पुरुष बताया गया है।

निष्कर्ष

जॉन अब्राहिम के बारे में आज एक समय में कौन नही जानता है। इन्होने अपने जीवन में कई प्रयतन किए और उसके बाद में इतनी लोकप्रियता हासिल की है। आज के आर्टिकल में हमने आपको John Abraham Biography In Hindi के बारे में जानकारी देने का पूरा प्रयास किया है। हमें उम्मीद है, की हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपको पसंद आई होगी।