कियारा आडवाणी की बायोग्राफी

Share on:

Kiara Advani Biography In Hindi: भारत के बॉलीवुड इंडस्ट्री की लोकप्रिय अभिनेत्री कियारा आडवाणी जिन्होंने हाल ही में साल 2019 में रिलीज हुई। लोकप्रिय सुपरहिट फिल्म कबीर सिंह में काम किया है। कबीर सिंह फिल्म में काम करने के बाद कियारा आडवाणी की लोकप्रियता और अधिक बढ़ गई है। कियारा आडवाणी अपने चला करते की माध्यम से विचारों और भावनाओं को दर्शकों के सामने प्रस्तुत करके अपनी लोकबेटा को बढ़ाती जा रही है।

कियारा आडवाणी ने अपने अभिनय की मदद से लोगों को बहुत अधिक प्रभावित किया है। कियारा आडवाणी बॉलीवुड इंडस्ट्री की एक उभरती हुई नई अभिनेत्री है जिसने नेटफ्लिक्स के कई वेब सीरीज में काम भी किया है यह आडवाणी का किरदार सभी को काफी प्रभावित करता है। कियारा आडवाणी टीवी एक्टर के तौर पर भी काम कर चुके हैं। आज के आर्टिकल में हम आपको कियारा आडवाणी की बायोग्राफी (Kiara Advani Biography In Hindi) के बारे में डिटेल में जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

कियारा आडवाणी का जीवन परिचय: Kiara Advani Biography In Hindi

Kiara Advani Biography In Hindi
  • पूरा नाम: कियारा आडवाणी
  • जन्म दिनांक: 31 जुलाई 1992
  • जन्म स्थान: मुंबई
  • व्यवसाय: अभिनेत्री
  • पहली फिल्म: उंगली राजनीतिक पार्टी
  • उम्र: 27 वर्ष
  • धर्म: हिंदू
  • जाति: सिंधी
  • वैवाहिक स्थिति: अविवाहित
  • संपति: 3 मिलियन डॉलर
  • राष्ट्रीयता: भारतीय

कियारा आडवाणी का प्रारंभिक जीवन

बॉलीवुड इंडस्ट्री में काम करने वाले कियारा आडवाणी के पिता एक बिजनेसमैन रहे हैं और उनकी माता एक शिक्षिका है। कियारा आडवाणी का जन्म महाराष्ट्र मुंबई में 31 जुलाई 1992 को हुआ। कियारा आडवाणी सिधीं परिवार से संबंध रखने वाली अभिनेत्री है। इनके पिता का नाम जगदीप आडवाणी और इनके माता का नाम जेनेविव जाफरी है।

यारा आडवाणी शुरुआत से ही मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी की बचपन की अच्छी मित्र रह चुकी है। कियारा आडवाणी का जीवन एक भारतीय दिग्गज सुपरस्टार के रुप में जीवन यापन करती है।

कियारा आडवाणी अशोक कुमार की पोती है जो भारत की एक दिग्गज नेता के रूप में काम कर चुके हैं। कियारा आडवाणी ने अपने प्रारंभिक शिक्षा को कैथेड्रल और जॉन कॉनन स्कूल से पूरा किया है।

कियारा आडवाणी की उच्च शिक्षा जय हिंद कॉलेज फॉर मास कम्युनिकेशन मुंबई से पूरी हुई है। बचपन में इनको आलिया आडवाणी के नाम से पुकारा जाता था। लेकिन इन्होंने जब अपने करियर की शुरुआत की। तब अपना नाम बदलकर कियारा आडवाणी कर दिया आलिया भट्ट बॉलीवुड में बहुत ही फेमस है और बचपन से ही इनको अभिनेत्री बनने की इच्छा हो रही इसी वजह से इन्होंने अपना नाम चेंज करके बॉलीवुड में करियर बनाने के बारे में सोचा।

कियारा आडवाणी अपने पढ़ाई को लेकर भी काफी सीरियस रहकर भी इन जानेवारी कक्षा में 92 अंक के साथ मेरिट रही थी। कियारा आडवाणी अनुपम खेर और रोशन तनेजा से सीखा है।

कियारी आडवाणी का पारिवारिक परिचय

कियारा आडवाणी के पारिवारिक परिचय के बारे में नीचे कुछ जानकारी इस प्रकार से दी गई है:

  • माता का नाम: जेनेविव जाफरीप
  • पिता का नाम: जगदीप आडवाणी  
  • पति का नाम: अविवाहित
  • भाई : मिसाल आडवाणी

कियारा आडवाणी का करियर

Kiara Advani Biography In Hindi

भारत की लोकप्रिय अभिनेत्री कियारा आडवाणी ने अपने डेब्यू फिल्म कबीर सदानंद में कॉमेडी में ड्रामा के तौर पर बेहतरीन अभिनय करते हुए अपने करियर की शुरुआत की थी। भारतीय सिनेमा में एकदम से लोकप्रिय कोने में असफल रही। लेकिन उसके बावजूद कियारा आडवाणी ने अन्य कलाकारों को भारत के मार्गदर्शक था। कि शहर ना करते हुए बहुमुखी अभिनेत्री के रूप में काफी प्रशंसा और प्रसिद्धि हासिल की है।

कियारा आडवाणी की लोकप्रियता क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी की बायोग्राफी के ऊपर महेंद्र सिंह धोनी की पत्नी साक्षी का किरदार निभाने पर बहुत अधिक बढ़ी है। इस किरदार ने कियारा आडवाणी एकदम से फिट बैठी थी और इस फिल्म की लोकप्रियता बढ़ने के साथ-साथ कियारा आडवाणी की भी लोकप्रियता बढ़ी थी। इस फिल्म में सुशांत सिंह राजपूत और कियारा आडवाणी ने जबर्दस्त अभिनय करके भारतीय बॉलीवुड इंडस्ट्री में एक मिसाल खड़ी की थी।

कियारा आडवाणी ने उसके पश्चात अली अब्बास द्वारा बनाई गई फिल्म मशीन में भी मुख्य भूमिका के रूप में अपनी भूमिका निभाते हुए अपनी लोकप्रियता को और अधिक आगे बढ़ाया उसके बाद कियारा आडवाणी ने कई तेलुगू फिल्मों में भी काम किया था। कियारा आडवाणी जिन्होंने तेलुगू फिल्म नैनों में भी काम किया था।

कियारा आडवाणी की सबसे अधिक लोकप्रियता कबीर सिंह फिल्म से हुई थी। कबीर सिंह फिल्म में शाहिद कपूर के साथ कियारा आडवाणी ने जबरदस्त किरदार निभाया था और कबीर सिंह फिल्म से कियारा आडवाणी को बहुत ज्यादा लोगों द्वारा पसंद किया गया। भारतीय सिनेमाघरों में अच्छी कमाई करने वाली फिल्म कबीर सिंह में मुख्य किरदार के रूप में कियारा आडवाणी नजर आई थी। आडवाणी का यहां से एक लोकप्रिय कर आगे बढ़ना शुरू हुआ था।

कियारा आडवाणी के पुरस्कार

Kiara Advani Biography In Hindi
  • कियारा आडवाणी को 2019 में तेलुगु फिल्म इंडस्ट्री में बेहतरीन अभिनय करने पर पुरस्कार दिया गया
  • यह पुरस्कार साल 2019 में नेनु फिल्म के बाद दिया गया था।
  • 2019 में इन्हें एशियाईविजन अवार्ड देकर पुरस्कृत किया गया था।

कियारा आडवाणी के जीवन से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण एवं रोचक बातें

एक इंटरव्यू के दौरान कियारा आडवाणी ने बताया कि लगभग 20 के दशक में अभिनेता सलमान खान और कियारा की चाची शाहीन जाफरी ने डेट किया हुआ था और इतना ही नहीं भारतीय मॉडल शाहीन जाफरी और कियारा आडवाणी का रिश्ता भतीजी और चाची का है।

2014 में जब फुगली फिल्म से कियारा ने अपना डेब्यू किया तो उन्होंने अपना नाम आलिया आडवाणी से बदलकर कियारा आडवाणी रख लिया. हो सकता है, कि उस समय कियारा आडवाणी ने यह सोचा हो कि पहले से ही फिल्म इंडस्ट्री में आलिया भट्ट मौजूद हैं , जो कियारा के पुराने नाम से मैच करता था।

कियारा आडवाणी को हॉलीवुड अभिनेता लियोनार्डो डिकैप्रियो को काफी पसंद करती थी और उनका शायद पुराना क्रश भी यही अभिनेता थे. जूही चावला एवं कियारा आडवाणी का परिवार एक दूसरे से भी काफी ज्यादा परिचित है।

भारतीय अभिनेत्री कियारा आडवाणी ने अपने एक इंटरव्यू में बताया कि उनके पिता जगदीप आडवाणी जी ने आमिर खान की फिल्म 3 इडियट देखने के बाद अपने बच्चों को अपनी पसंद का करियर चुनने के लिए छूट दी थी।

निष्कर्ष

कियारा आडवाणी की लोकप्रियता जिस प्रकार से दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। उस हिसाब से कियारा आडवाणी आने वाले समय में बॉलीवुड इंडस्ट्री में धमाल मचाने वाली है। पर आडवाणी ने हाल ही में अपने करियर की शुरुआत करके कम उम्र में बहुत अधिक लोकप्रियता हासिल की है। इतना ही नहीं कियारा आडवाणी बॉलीवुड इंडस्ट्री में काम करने के साथ-साथ सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर के तौर पर भी काम कर रही है और कई विज्ञापनों में काम करके अच्छी कमाई कर रही है।

कियारा आडवाणी जो वर्तमान समय में बॉलीवुड इंडस्ट्री के साथ-साथ तेलुगू इंडस्ट्री और साउथ फिल्म इंडस्ट्री में भी काम कर रही है। आज के आर्टिकल में हमने आपको कियारा आडवाणी बायोग्राफी (Kiara Advani Biography In Hindi) के बारे में डिटेल में जानकारी दी है। हमें उम्मीद है, कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको बेहद पसंद आई होगी यदि किसी व्यक्ति को हमारी इस आर्टिकल से जुड़ा हुआ कोई भी सवाल है तो वह हमें कमेंट के माध्यम से बता सकता है।