काइली जेनर बायोग्राफी

Share on:

This post has already been read 15 times!

Kylie Jenner Biography in Hindi: काइली जेनर के बारे में हम सभी जानते हैं। विश्व भर में इनकी लोकप्रियता प्रसिद्ध है। काइली जेनर जो अमेरिका से संबंध रखने वाली एक सामान्य महिला हुआ करती थी। लेकिन इन्होंने अपने टैलेंट और अनुभव के दम पर अपने आप को विश्व भर में प्रसिद्ध किया है।

काइली जेनर जिन्होंने 25 साल की उम्र में संगीत के क्षेत्र में बहुत ही ज्यादा लोकप्रियता हासिल करने वाली एक सुपरस्टार बन चुकी है। आज के आर्टिकल में हम आपको काइली जेनर बायोग्राफी (Kylie Jenner Biography in Hindi) के बारे में डिटेल में जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

काइली जेनर बायोग्राफी: Kylie Jenner Biography in Hindi

Kylie Jenner Biography in Hindi
  • नाम: काइली जेनर
  • पूरा नाम: काइली क्रिस्टन जेनर
  • जन्म की तारीख: 10 अगस्त 1997
  • आयु: 25 साल
  • जन्म स्थान: लॉस एंजिल्स, कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका
  • पेशा: मॉडल
  • बिजनेस:वुमन और सोशल मीडिया पर्सनैलिटी
  • राष्ट्रीयता: अमेरिकन
  • शैक्षणिक योग्यता: उच्च विद्यालय के स्नातक स्तर की पढ़ाई

काइली जेनर का प्रारंभिक जीवन

काइली जेनर का जन्म 10 अगस्त 1997 को कैलिफोर्निया यूनाइटेड स्टेट में हुआ। कैलिफोर्निया में जन्म लेने के पश्चात् उन्होंने स्कूल की शिक्षा लेने के साथ-साथ कई प्रकार की छोटी-मोटी प्रोग्राम में और सामुदायिक नाटकों में भाग लेने में अपनी रुचि दिखाई और आगे जाकर यही इनका पैशा बन गया। काइली जेनर ने अपनी स्कूली शिक्षा एंजिल्स के सिएरा कैन्यन स्कूल से पूरी की। साल 2012 में कैलिफोर्निया के लॉरेंस स्कूल स्कूल में इन्होंने होम स्कूल की।

अपने स्कूल के दिनों में काइली जेनर लिविंग के रूप में हिस्सा लिया करती थी और किशोरावस्था के दौरान उन्होंने कई प्रकार के नाटक समारोह में भाग लिया हमेशा अपने परिवार के सदस्यों की तरह संयुक्त राज्य अमेरिका में एक लोकप्रिय व्यक्ति को बनाने की इच्छा रखने वाले काइली जेनर आज विश्व भर में अपनी लोकप्रियता बना चुकी है। 14 साल की उम्र में इन्होंने कैंडल्स के साथ लोकप्रिय ब्रांड के कपड़ों का प्रमोशन करना शुरू किया।

काइली जेनर का करियर

Kylie Jenner Biography in Hindi

काइली जेनर के करियर की शुरुआत मात्र 9 साल की उम्र में हो गई थी। साल 2007 से 2021 तक का इंटर सफल कैरियर दुनिया भर में लोकप्रिय होने के साथ-साथ इनको अरे पति बनाने में भी कामयाब साबित हुआ है। वो के अनुसार सबसे अमीर लोगों की सूची में काली चैनल का नाम 2057 नंबर पर है।

काइली जेनर ने 9 साल की उम्र में पहली बार अपनी माता और बहनों के साथ अमेरिका में रियलिटी टेलीविजन शो में भाग लिया और वहां पर इनको लोकप्रियता मिलने के साथ-साथ जीत भी मिली थी। उसके बाद काइली जेनर अपने परिवार में बहनों के साथ कई प्रकार के रियलिटी शो में काम करते-करते हॉलीवुड मूवी में काम करने तक पहुंच गई।

सन 2011 में काइली जेनर ने अपने बहनों के साथ रीजेंसी विलेज रियल में द गली 3D मूवी में काफी लोकप्रियता हासिल करके अपनी पहचान बनाई है। इसके बाद इन्होंने फैशन एंबेसडर के रूप में खुद को स्थापित किया साल 2012 में काइली जेनर को इनकी बहन ने हॉलीवुड मूवी “वोव” में भी काफी लोकप्रियता हासिल की इन की यह फिल्म सुपर डुपर रही थी।

साल 2014 तक काइली जेनर ने कई प्रकार के मंच पर म्यूजिक ऑडियो अवार्ड हासिल करते हुए कनाडा और टोरंटो में भी अपनी प्रस्तुति देने की शुरुआत कर दी थी। काइली जेनर ने अपने कॉस्मेटिक करियर की शुरूआत साल 2015 से कि उस समय उन्होंने कई प्रकार के कॉस्मेटिक पदार्थों के प्रमोशन शुरू किए और इन्होंने अपने लिप्स सर्जरी भी करवाई थी।

काइली जेनर का पारिवारिक विवरण

काइली जेनर ईसाई धर्म से संबंध रखने वाली एक अमेरिकी नागरिक है। जिन्होंने इसे ही परिवार में जन्म लिया। काइली जेनर के माता पिता का नाम के बारे में बात की जाए तो खाली चैनल के पिता का नाम ब्रूस जेनर और माता का नाम क्रिस जेनर था।

काइली जेनर का वैवाहिक जीवन

काइली जेनर वर्तमान समय में अविवाहित है लेकिन काइली जेनर के प्रेम संबंध के बारे में बात की जाए तो काली चैनल के प्रेमी का नाम ट्रैविस स्कॉट है। जो अमेरिका के एक लोकप्रिय सिंगर और रैपर है। 2017 से काइली जेनर और ट्रैविस स्कॉट एक दूसरे को डेट कर रहे हैं। साल 2018 में इनका रिश्ता सार्वजनिक तौर पर सोशल मीडिया के बीच उभर कर आया है। अजी भाई तो होने के बावजूद भी ट्रैविस स्कॉट के साथ मिलकर काइली जेनर ने 2 फरवरी 2022 को एक बेटे को जन्म दिया।

काइली जेनर की संपत्ति

काइली जेनर पैशे से एक लोकप्रिय मॉडल है और इसी व्यवसाय के माध्यम से इन्होंने अच्छा पैसा भी कमाया है। वर्तमान समय में काली चैनल की संपत्ति के बारे में बात की जाए तो काइली जेनर की संपत्ति 700 मिलियन डॉलर से अधिक है।

काइली जेनर मॉडल होने के साथ-साथ कॉस्मेटिक पदार्थों के प्रमोशन से अत्यधिक पैसा कमाती है। इनकी ज्यादातर कमाई कॉस्मेटिक पदार्थों के प्रमोशन से ही हो रही है। इसके अलावा इनका टीवी शो और फिल्मों के माध्यम से कमाई होने का बेहतरीन जरिया भी है।

निष्कर्ष

विश्व की काफी लोकप्रिय मॉडल अभिनेत्री काइली जेनर जिन्होंने अपनी लोकप्रियता छोटी उम्र में ही बनाना शुरू कर दिया था। स्कूल की शिक्षा के साथ-साथ उन्होंने कई सामूहिक नाटको में भाग लेकर अपनी लोकप्रियता को विश्व के सभी देशों तक पहुंचाया है। आज के आर्टिकल में हमने आपको काइली जेनर की बायोग्राफी (Kylie Jenner Biography in Hindi) के बारे में डिटेल में जानकारी दी। हमें उम्मीद है, कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी।