मुकेश अंबानी बायोग्राफी

Share on:

This post has already been read 34 times!

मुकेश अंबानी की जीवनी (Mukesh Ambani Biography In Hindi):
मुकेश अंबानी एक भारतीय व्यवसायी हैं। वह रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक हैं। वह विश्व के सबसे अमीर लोगों मे शुमार भारतीय उधोगपति हैं। 2022 की फोब्र्स सूची के अनुसार वह दूनिया के 8वे अमीर शख्स हैं। उनकी कुल आय 92 अरब डॉलर हैं।अमेरिका की प्रतिष्ठित पत्रिका टाइम ने उन्हें दुनिया के 100 प्रभावशाली लोगों की सूची में शामिल किया हैं।

1981 रिलायंस इंडस्ट्रीज की बागडोर संभाली। उन्होंने मोबाइल, ब्राडबैंड सेवाएं और डिजिटल सेवाएं प्रदान करने वाली जियो कम्पनी की स्थापना की। इसके साथ ही मुंबई इंडियन प्रीमियर लीग के फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियन के मालिक हैं। आज के आर्टिकल में हम आपको मुकेश अंबानी की जीवनी (Mukesh Ambani Biography In Hindi) के बारे में जानकारी देंगे।

मुकेश अंबानी की जीवनी | Mukesh Ambani Biography In Hindi

Mukesh Ambani Biography In Hindi
नाम  मुकेश धीरूभाई अंबानी
निक नेम   मुकु
जन्मदिन  19 अप्रैल 1957
मुकेश अंबानी की आयु  61 वर्ष
जन्म स्थान  यमन देश
धर्म  हिन्दू
नागरिकता  भारतीय
गृह नगर  मुंबई
शिक्षा   हिल ग्रेंज हाई स्कूल, पेडर रोड, मुंबई

मुकेश अंबानी का जन्म 19 अप्रैल 1957 को यमन में हुआ उनका पुराना मुकेश धीरूभाई अंबानी मुकेश अंबानी के पिता स्वर्गीय धीरूभाई अंबानी हैं। वह एक प्रखर उद्योगपति थे। धीरुभाई अंबानी एक उधमी और रिलायंस इंडस्ट्रीज के संस्थापक थे। इनका परिवार गुजरात के मोध बनिया समुदाय से ताल्लुक रखता हैं।

मुकेश अंबानी की माता का नाम कोकिला अंबानी हैं तथा उनके भाई का नाम अनिल अंबानी हैं। इनके भाई अनिल अंबानी धीरूभाई अंबानी समुह के प्रमुख हैं। यह समुदाय दूरसंचार, बिजली, प्राकृतिक संसाधनों और बुनियादी सुविधाओं, वित्तीय क्षेत्र में काम करता हैं।

2004 में इनकी पिता की मृत्यु के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज की बागडोर संभालने को लेकर दोनों भाइयों के बीच में झगड़ा हुआ। रिलायंस इंडस्ट्रीज दो भागों में बंट गई। मुकेश अंबानी की पत्नी का नाम नीता अंबानी हैं। वह रिलायंस इंडस्ट्रीज के सामाजिक और धर्मार्थ के कार्य देखती हैं। इन थे तीन बच्चे हैं आकाश,अनंत और ईशा अंबानी। मुकेश अंबानी अपने परिवार के साथ दक्षिण मुंबई मे स्थित 27 मंजिला इमारत एंटीलिया मे रहते हैं।

इसे दुनिया का सबसे महंगा मकान माना जाता हैं। करीब 600 कर्मचारियों का दल इस इमारत की देखरेख का काम करता हैं।इनकी कुल सम्पत्ति 55अरब डालर हैं।

मुकेश अंबानी की शिक्षा

मुकेश अंबानी की प्रारंभिक शिक्षा अबाय मोरिस्चा स्कूल मुंबई में ही हुई।मुकेश अंबानी ने इंस्टीट्यूट ऑफ़ केमिकल टैकनोलॉजी मांटूगा से केमिकल इंजीनियरिंग ओफ बैचलर ओफ इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त की।

इसके बाद मुकेश अंबानी ने एमबीए करने के लिए स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में दाखिला लिया,पर एक साल बाद अपने पिता की मदद करने के लिए पढाई छोड़ दी।

मुकेश अंबानी का करियर

1980 मे जब इंदिरा गांधी ने पी.एफ.वाई. का निर्माण निजी क्षेत्र के लिए खोला। तब रिलायंस ने भी लाइसेंस के लिए अपनी दावेदारी पेश की। टाटा, बिडला तथा 45 प्रभावशाली दिग्गजो के बीच लाइसेंस प्राप्त करने में सफल हुआ। पी.एफ.वाई. कारखाने के निर्माण के लिए धीरुभाई ने मुकेश अंबानी को एमबीए की पढाई के बीच में ही बुला लिया,और वह भारत कारखाने का निर्माण करवाने में लग गये।

मुकेश अंबानी के नेतृत्व में रिलायंस इंडस्ट्रीज भारत की दूरसंचार कंपनी में सबसे बड़ी कम्पनियों मे से एक रिलायंस इन्फोकोम लिमिटेड की स्थापना की गई। मुकेश अंबानी ने जामनगर, गुजरात मे बुनियादी स्तर की विश्व की सबसे बड़ी पैट्रोलियम रिफाइनरी की स्थापना मे महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

2010 मे इस रिफाइनरी की क्षमता 660’000 बैरल प्रति दिन थी, 3 करोड़ 30 लाख टन प्रतिवर्ष। लगभग 100000 रु.की लागत से बनी इस रिफाइनरी मे पैट्रोकेमिकल,पवर जनरेशन,पोर्ट तथा संबंधित आधारभूत ठांचा हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने एक बार रिलायंस जियो के साथ मिलकर दूरसंचार के क्षेत्र मे कदम रखा हैं।

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अंबानी की रिलायंस कम्युनिकेशन और सुनील मित्तल की एयरटेल के साथ उनके ढांचे के इस्तेमाल का करार किया हैं। 2014 मे रिलायंस के एम.जी के दौरान मुकेश अंबानी ने अगले तीन साल में 4 जी सेवाएं प्रारम्भ करने का एलान किया हैं। उन्होंने फोन मोबाइल, बाडब्रैंड और इंटरनेट सेवाएं देने वाली जियो कंपनी की स्थापना की।

मुकेश अंबानी के सम्मान और पुरस्कार

Mukesh Ambani Biography In Hindi

1. मुकेश अंबानी को एनडीटीवी की और से 2007 मे बिजनेसमैन ओफ दी ईयर का खिताब दिया गया।
2.यूनाइटेड स्टेटस-इंडिया बिजनेस कौंसिलने वौशिंगटन मे 2007 मे गलोबल विजन लीडरशिप पुरस्कार दिया गया।
3.नवंबर 2004 प्राइस वाटर हाऊस कूर्पस द्वारा कराये गये एवं फाइनेंशियल टाइम्स लंदन मे प्रकाशित सर्वे में मुकेश अंबानी को 4 सीईओ में दूसरा स्थान मिला।
4 . अक्टूबर 2004 टोटल टेलीकॉम दूरसंचार के क्षेत्र में सबसे प्रभावशाली व्यक्ति के तौर पर मुकेश अंबानी को वल्र्ड कम्युनिकेशन खिताब दिया।
5.वौइस एंड डाटा पत्रिका 2004 मे मुकेश अंबानी को टैलिकोम मैन ओफ द ईयर चुना।
6.फोरचयून पत्रिका ने 2004 मे सबसे शक्तिशाली कारोबारियों की एशिया पावर की सूची मे मुकेश अंबानी को 13वा स्थान मिला।
7. मई 2004 मे एशिया सोसाइटी वौशिंगटनडी.सी द्वारा इन्हें एशिया सोसायटी लीडरशिप खिताब दिया गया।
8.इंडिया टूडे के मार्च व मई 2004 के अंक द पावर लिस्ट मई 2004 मे मुकेश अंबानी ने लगातार दूसरे साल पहला स्थान हासिल किया।
9. गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों चित्रलेखा पर्सन ऑफ़ द ईयर 2007 का पुरस्कार मिला।

निष्कर्ष

भारत के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी रहे है। हालाँकि वर्तमान समय में ये भारत के दुसरे सबसे अमीर आदमी है। भारत में जिओ जैसी टेलिकॉम कंपनी को लाने वाले मुकेश अंबानी के जीवन के बारे में हमने आपको बेहतरीन जानकारी दी है।

आज के आर्टिकल में हमने आपको मुकेश अंबानी की जीवनी (Mukesh Ambani Biography In Hindi) के बारे में जानकारी दी है। हमें उम्मीद है, की हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपको पसंद आई होगी। यदि किसी व्यक्ति को हमारे आर्टिकल से जुड़ा हुआ कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट में बता सकते है।