नयनतारा की बायोग्राफी

Share on:

This post has already been read 127 times!

NayanThara Biography In Hindi: आज के बदलते युग में हर कोई एक अभिनय करना चाहता है और ज्यादातर लोग एक सफल कलाकार बनने की कोशिश में लगे रहते है किंतु वर्तमान में एक सफल और दिग्गज अभिनेता या अभिनेत्री बनना बहुत ज्यादा मुश्किल हो चुका है, लेकिन आज भी बहुत से ऐसे नाम है जिन्होंने अपनी काबिलियत से एक बड़ा मुकाम हासिल किया है।

इनमे से एक नयनतारा भी है जिन्होंने अपने अभिनय से हर किसी का दिल जीत लिया है और साथ में यह सादगी से प्यार करने वाली अभिनेत्री है जो की सोशल मीडिया से कम लगाव रखती है फिर भी यह सबसे ज्यादा फॉलोअर्स वाली अभिनेत्री की गिनती में शामिल किया जाता है।

यह मुख्य रूप से दक्षिण भारत में अपने अभिनय से लोगो के दिलो में राज करती है लेकिन आज इनको सारा भारत एक शानदार अभिनेत्री के रूप में जानता है इसकी मुख्य वजह यही है की इनका अभिनय बहुत अच्छा होता है और इनके अभिनय में यह पता चलता है की हम कुछ हकीकत की कहानी में जी रहे है।

जैसा की मेने आपको बताया है की दक्षिण भारत में इनके सबसे ज्यादा फॉलवर्स है इस वजह से बहुत से लोग है जो की इनके बारे में जानना चाहते है तो मैं आज आपको अपने लेख में NayanThara Biography In Hindi से जुड़ी हर एक जानकारी आपके साथ सांझा करने की कोशिश करेंगे।

नयनतारा की बायोग्राफी: NayanThara Biography In Hindi

NayanThara Biography In Hindi
नाम नयनतारा
 असली नाम डायना मरियम कुरियन
जन्म दिन 18 नवंबर 1984 
 उम्र 37 वर्ष
जन्म स्थान तिरुवल्ला, केरल, भारत
शिक्षा अंग्रेजी साहित्य में स्नातक
स्कूल बालिकामादोम गर्ल्स हाई स्कूल, तिरुवल्ला
कॉलेज मार्थोमा कॉलेज, तिरुवल्ला
गृह नगर तिरुवल्ला, केरल, भारत
नागरिकता भारतीय
धर्म ईसाई
पेशा अभिनेत्री ,फिल्म निर्माता ,मॉडल
 डेब्यू फिल्म: मनसिनक्करे (2003)

अगर आपको नही पता है तो मैं आपको बता दूं की यह सिर्फ अभिनेत्री ही नही बल्कि एक फिल्म निर्माता भी है जिन्होंने अपने अभिनय से सभी के दिलो में अपनी जगह बना ली है और इन्होंने अब तक लगभग 75 से भी ज्यादा फिल्मों में अभिनय करके दर्शकों के बीच में अपनी एक अलग जगह बनाई है।

सबसे खास बात यह है की दक्षिण भारत की अभिनेत्री होते हुए भी इन्होंने तमिल, तेलुगु, कन्नड़ और मलयालम भाषा की फिल्मों में भी अपना अभिनय दिखाया है।

आपको जानकर हैरानी होगी की यह सबसे ज्यादा फीस लेनी वाली भारत की अभिनेत्रीयों में से एक है, इन्होंने फोर्ब्स इंडिया, सेलिब्रिटी में अपनी एक अलग जगह बनाई है।

ये एक खूबसूरत अभिनेत्री है, जिन्होंने इतनी मनोरंजन फिल्मे बनाई है की इनको एक अच्छे फिल्म निर्माता में शामिल किया गया है और आपको बता दे की इन्होंने अपने अभिनय और अपनी फिल्मों के जरिए हर किसी के दिलो पर राज किया है जिस वजह से यह वर्तमान में भारत में सबसे ज्यादा फॉलोअर्स वाली अभिनेत्री में से एक बन गई है।

नयनतारा की जीवनी

NayanThara Biography In Hindi

इनका असली नाम डायना मरियम कुरियन है, और इनका जन्म 18 नवंबर 1984 को बेंगलुरु, कर्नाटक, भारत में हुआ था, यह एक फिल्म निर्माता, अभिनेत्री है और साथ में एक अच्छी मॉडलिंग भी कर लेती है।

इनके माता पिता जी का नाम कुरियन कोडियाट्टू और ओमना कुरियन है, इनका एक भाई भी है जिसका नाम लेनू कुरियन है जो की दुबई , संयुक्त अरब अमीरात में रहता है।

नयनतारा की शिक्षा

आपको बता दे की इनके पिता जी एक वायु अधिकारी थी जिस वजह से नयनतारा ने अपनी शुरुवाती पढ़ाई कई शहरों और स्कूलों से ग्रहण की है, इन शहरों में जामनगर , गुजरात और दिल्ली शहर भी शामिल है।

इसके पश्चात इन्होंने केरला के तिरुवल्ला शहर के बालिकामाडोम गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल से अपनी पढ़ाई पूरी की, और फिर अंग्रेजी साहित्य में स्नातक की डिग्री को हासिल किया जिसको प्राप्त करने के लिए इन्होंने मार्थोमा कॉलेज , तिरुवल्ला के दाखिला लिया था।

नयनतारा का धर्म परिवर्तन

आपको जानकर हैरानी होगी की इनका जन्म और इनका पालन पोषण ईसाई परिवार में ही पूरा हुआ किंतु  7 अगस्त 2011 में इन्होंने चेन्नई के आर्य समाज मंदिर में हिंदू धर्म को अपनाया।

इन्होंने धर्म परिवर्तन के दौरान गायत्री मंत्र समेत कई वेदों के भजनों का जाप भी किया था, जिसके बाद इनका धर्म ईसाई से हिंदू में बदल पाया और अन्ततः इनको धर्म परिवर्तन का सर्टिफिकेट भी मिल गया और इनका आधिकारिक नाम भी नयनतारा पड़ गया।

आप सोच रहे होंगे की धर्म परिवर्तन का कारण क्या है तो मैं आपको बता दूं की जानकारी के मुताबिक नयनतारा प्रभु देवा से शादी करने के लिए यह कर रही है और यह कुछ समय से प्रभु देवा के साथ रिलेशनशिप में भी थी।

नयनतारा का वैवाहिक जीवन और ब्वॉयफ्रेंड

NayanThara Biography In Hindi

2006 में वल्लवन की शूटिंग के दौरान इनकी मुलाकात सिंबु से हुई, और देखते देखते यह मुलाकात प्यार में बदल गई किंतु यह प्यार 2014 में टूट गया इसकी वजह यह थी की इनकी अतरंग तस्वीरे लीक हो गई थी और उस दौरान सोशल मीडिया में बहुत ज्यादा वायरल भी हो गई थी।

इसके पश्चात नयनतारा और प्रभु देवा को आपस में प्यार हुआ और दोनो लोग विवाह करने की सोच रहे थे किंतु कुछ कारणों से कुछ समय के बाद यह दोनो ही एक दूसरे से अलग हो गए और दोनों लोगो ने यह जानकारी स्वयं दी थी।

इसके बाद 2015 में निर्देशक विग्नेश शिवन से इन्होंने डेट की और फिर 2021 में इन दोनो ने शादी कर ली, और नयनतारा ने यह जानकारी 2016 में जब यह सिंगापुर के एक पुरुस्कार समारोह में थी तब दी थी।

निष्कर्ष

नयनतारा आज के समय की उभरती हुई एक अभिनेत्री है। जो अपने अभिनय के जरिए लोगो को अपना दीवाना बना रही है। नयनतारा ने अपने करियर की शुरुआत करने के बाद लगातार लोकप्रियता हासिल की है। साउथ फिल्म जगत में काम करने वाली अभिनेत्रियों की सूचि में सबसे ऊपर नयनतारा का नाम आता है।

आज के आर्टिकल में हमने आपको नयनतारा की बायोग्राफी (NayanThara Biography In Hindi) के बारे में जानकारी दी है। हमें उम्मीद है, की हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपको पसंद आई होगी। यदि आप से किसी भी व्यक्ति को हमारे इस आर्टिकल से जुड़ा हुआ कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट में बता सकते है।