नुपुर शर्मा बायोग्राफी

Share on:

This post has already been read 9 times!

नुपुर शर्मा बायोग्राफी (Nupur Sharma Biography In Hindi):  आज के समय में सबसे ज्यादा पैसा राजनीति में है और इसको सबसे गंदा काम भी कहा जाता है, लेकिन कुछ राजनेता ऐसे भी है जो की आज के समय में भी जनता की भलाई का ध्यान रखते है, जिनमे से एक नाम Nupur Sharma का भी है।

आज के समय में नुपुर शर्मा बहुत ज्यादा प्रसिद्धि प्राप्त कर रही है, इसका मुख्य कारण यह की इनका एक वीडियो बहुत वायरल हुआ था, जिसके बाद बहुत से लोग इनको जानने लगे और फिर ये एक बड़ा नाम बन गया।

इन्होंने अपने जीवन में बहुत से राजनीति कार्य किए जिसकी वजह से ये अक्सर चर्चा का विषय बनी रहती है और फिर कई सारे लोग इनके बारे में जानना चाहते है तो आज मैं आपको अपने लेख Nupur Sharma Biography In Hindi में इनसे जुड़ी हर एक जानकारी देने की कोशिश करूंगा।

नुपुर शर्मा बायोग्राफी : Nupur Sharma Biography In Hindi

Nupur Sharma Biography In Hindi

आपको सबसे पहले बता दे की यह भारतीय जनता पार्टी की राजनेता है, जब एक अपनी राजनीति के वक्त पैगंबर मुहम्मद की बात कर रही थी तब इनका वीडियो बहुत जाएगा वायरल हो गया था, जिस वजह से लगभग हर कोई इनको जानने लगा।

ये एक दिल्ली के बीजेपी की राज्य कार्यकारिणी की एक मुख्य सदस्य है, इनका जन्म भी दिल्ली में ही हुआ और फिर ये दिल्ली की ही भाजयुमो का एक मुख्य चेहरा बनी, जिसके बाद ये राजनीति में कई सारे कार्यों के पीछे चर्चे का विषय रहती है।

नुपुर शर्मा का प्रारंभिक जीवन

Nupur Sharma Biography In Hindi

इनका जन्म 23 अप्रैल 1985 में नई दिल्ली में हुआ था, इनका जन्म भी एक ब्राह्मण परिवार में हुआ और नूपुर के पिता जी का नाम डॉ विनय शर्मा है, आपको बता दे की नूपुर का विवाह अभी तक नही हुआ है।

पूरा नाम नुपुर शर्मा
उम्र 37 वर्ष
जन्म दिनांक 23 अप्रैल 1985
जन्म स्थान नई दिल्ली, उत्तर प्रदेश
वर्तमान निवास दिल्ली
मातृभाषा हिंदी
जाति ब्राह्मण
व्यवसाय राजनेता
शिक्षा पोस्ट ग्रेजुएशन (एलएलएम)
धर्म हिंदू

नुपुर शर्मा की शिक्षा

यह शुरुवात से ही दिल्ली में रहती थी तो इनकी शुरुवाती शिक्षा भी दिल्ली पब्लिक स्कूल से हुई जिसके बाद ग्रेजुएशन के लिए इन्होंने दिल्ली विश्व विद्यालय के हिंदू कॉलेज में दाखिला लिया और एलएलबी की डिग्री प्राप्त की।

इन्होंने एलएलएम भी किया हुआ है, इन्होंने अपनी एलएलएम की डिग्री लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स, लंदन, इंग्लैंड से प्राप्त की हुई है।

नुपुर शर्मा की राजनीति

आपको बता दे की यह आप प्रमुख, किरण वालिया और अरविंद केजरीवाल के खिलाफ नई दिल्ली के विधानसभा से 2015 में विरोधी थी, जिसमे इन्होंने भारतीय जनता पार्टी का मोर्चा संभाला हुआ था।

इन्होंने बहुत सारे कार्य किए किंतु यह इस चुनाव में जीत हासिल नहीं कर पाई हालांकि यह उपविजेता रही लेकिन अरविंद केजरीवाल और नुपुर शर्मा के बीच में वोटों की संख्या बहुत थी यानी की अरविंद केजरीवाल लगभग 31000 वोटो से जीत गए।

नुपुर शर्मा का करियर 

Nupur Sharma Biography In Hindi

कई सारे लोगो को इनके करियर के बारे में जानना था तो आपको बता दे की इनका करियर अभी तक अच्छा रहा है जो की कुछ इस प्रकार है –

  • यह अपने कॉलेज के दिनो से ही राजनीति करती हुई आ रही है, ये अपने दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्र संघ की अध्यक्ष भी रही।
  • इन्होंने Teach For India के राजदूत के रूप में भी कार्य किया हुआ है।
  • यह शुरुवात से ही भाजपा से जुड़ी हुई है, जिनके साथ इन्होंने कई सारे कार्यों को संभाला और बहुत अच्छी तरीके से निभाया भी है।
  • ये अपनी पार्टी की प्रवक्ता भी रही है, जिसमे इन्होंने मीडिया में कई सारी बेहसो में हिस्सा भी लिया है।
  • इन्होंने 2015 में किरण वालिया, आप प्रमुख और मुख्यमंत्री केजरीवाल के खिलाफ भी चुनाव लडा है।

नुपुर शर्मा से जुड़ी रहस्यमई जानकारी

  • आपको बता दे की इन्होंने 2009 में गणतंत्र दिवस विशेष संस्करण के कारण राष्ट्रीय दैनिक ‘द टाइम्स ऑफ इंडिया की अतिथि संपादक के रूप में कार्यों को संभाला है।
  • इनको 2009 में हिंदुस्तान टाइम्स द्वारा 10 सबसे प्रेणादायक महिलाओ की लिस्ट में शामिल किया गया था।
  • इन्होंने अपने जीवन में कई सारी योजनाएं में हिस्सा लिया है, जैसे की सोलर लैंप, वाटर प्यूरीफायर और सीसीटीवी।
  • नुपुर को बचपन से ही पढ़ाई का शौक था और फिर इन्होंने अपनी एलएलएम की डिग्री में भी लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स, लंदन, इंग्लैंड से प्राप्त की है।
  • नुपुर शर्मा को पढ़ने का शौक है जिसमे ये अक्सर धर्म ग्रंथो और उपन्यासों को पढ़ा करती है।
  • इनको राजनीति और कानून में बहुत दिलचस्पी है, जिसके कारण इन्होंने कई सारी जानकारी किताब के माध्यम से हासिल की हुई है।
  • इनको घूमने का बहुत शौक है यही कारण है की वह भारत के विभिन्न हिस्सों में अक्सर घुमा करती है।
  • यह जब मोहम्मद पैगंबर के विषय पर चर्चा कर रही थी तब इनका वीडियो बहुत वायरल हुआ था, जिसकी वजह से इनको बहुत प्रसिद्धि भी मिली है।

निष्कर्ष

आज के आर्टिकल में हमने आपको नुपुर शर्मा बायोग्राफी (Nupur Sharma Biography In Hindi) के बारे में जानकारी दी है। हमें उम्मीद है की हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपको पसंद आई होगी। यदि हमारे इस आर्टिकल से जुड़ा आपको सवाल है, तो आप हमें कमेन्ट में बता सकते है।