पूजा हेगड़े की बायोग्राफी

Share on:

Pooja Hegde Biography in Hindi: आज के समय में एक या दो नहीं बल्कि हजारों की संख्या में अभिनेता और अभिनेत्री मौजूद है लेकिन फिल्म जगत में अक्सर हम किसी नए किरदार को देखते है, इस वजह से पुराने अभिनेता और अभिनेत्री को अपनी जगह बनाए रखने के लिए अपने अभिनय को बेहतर करते रहना होता है।

ज्यादातर पुराने अभिनेता और अभिनेत्री एक अच्छा किरदार निभाते है और फिर लोग अपने पसंदीदा अभिनेता या अभिनेत्री को ही देखना चाहते तो अभिनेता और अभिनेत्री को भी अपने अभिनय के जरिए लोगो के दिलो में राज करना आना चाहिए।

इसी प्रकार से पूजा हेगड़े ने भी अपने अभिनय और मॉडलिंग की दुनिया के जरिए बहुत से लोगो का दिल जीत लिया है और फिर इनका अभिनय इतना शानदार है की हर कोई इनको मुख्य किरदार ने देखना चाहता है, इसकी मुख्य वजह इनकी खूबसूरती और इनका अच्छा अभिनय है जो की दर्शको के दिलो में अपनी जगह बनाता है।

अगर आप भी पूजा हेगड़े को पसंद करते है और आप भी इनके बहुत बड़े फैन है तो जरूर आपके मन में भी इनसे जुड़े कई सारे सवाल होंगे जिनके जबाव के लिए आज हम आपको अपने लेख की सहायता से आपको Pooja Hegde Biography in Hindi से जुड़ी कई सारी जानकारी देंगे।

पूजा हेगड़े की बायोग्राफी: Pooja Hegde Biography in Hindi

Pooja Hegde Biography in Hindi
पूरा नामपूजा हेगड़े
जन्म 13 अक्टूबर 1990
जन्म स्थानमुंबई, महाराष्ट्र, भारत
आयु/उम्र31 वर्ष
जन्मदिन 13 अक्टूबर
पेशा अभिनेत्री और मॉडल
हाइट (लगभग)1.75 मीटर या 175
सेंटीमीटर
बालों का रंगकाला
आंखों का रंगभूरा
राशि चिन्हतुला
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्म हिंदू धर्म
नेट वर्थज्ञात नहीं

आपको बता दे की यह न सिर्फ एक अभिनेत्री है बल्कि यह अपनी मॉडलिंग से भी बहुत ज्यादा प्रसिद्ध है, यही वजह है की इन्होंने मिस यूनिवर्स इंडिया 2010 में दूसरा स्थान प्राप्त करके यह साबित किया था की यह कितनी सुंदर और अच्छी मॉडल है और यह न सिर्फ हिंदी बल्कि तमिल और तेलगु में भी फिल्मे करती है।

इन्होंने कई सारी फिल्में की है जो की सफल हुई है फिर भी इनकी मुख्य फिल्म मोहनजोदड़ो जो की 2016 में रिलीज हुई थी इसमें इनके मुख्य किरदार ने सभी दर्शकों का दिल जीत लिया था और इस फिल्म से ही इनको बहुत अच्छी प्रसिद्धि भी मिली है।

पूजा हेगड़े जन्म और शिक्षा

Pooja Hegde Biography in Hindi

इनका जन्म 13 अक्टूबर 1990 को महाराष्ट्र, मुंबई में हुआ था, इनका नाम मंजूनाथ हेगड़े है और यह एक वकील है और इनकी माता जी का नाम लता हेगड़े है जो की एक इम्यूनोलॉजिस्ट और जेनेटिक्स प्रोफेशनल है।

इनका एक बड़ा भाई भी है, जो की एक डॉक्टर है और इनका नाम ऋषभ हेगड़े है, वैसे तो पूजा हेगड़े की मात्र भाषा तुलु है लेकिन यह अंग्रेजी, कन्नड़ और तमिल भाषा भी अच्छे से बोल लेती है।

इन्होंने अपनी शुरुवाती पढ़ाई पूरी करने के बाद कॉमर्स से मास्टर डिग्री हासिल की है, और इन्होंने इसके लिए एमएमके कॉलेज में दाखिला लिया था।

पूजा हेगड़े का प्रारंभिक जीवन

आपको बता दे की इनका जन्म दिवाली की लक्ष्मी पूजा के दिन हुआ था जिस वजह से इनके परिवार वाले इनका नाम लक्ष्मी रखना चाहते थे, किंतु यह नाम इनकी नानी जी को पुराना लगता था जिस वजह से इनका नाम पूजा रखा गया।

आपको जानकर हैरानी होगी की पूजा हेगड़े ने कभी नही सोचा था की वह एक अभिनेत्री बनेगी बल्कि उनका सपना था की वह एक फैशन डिजाइनर और फोटोग्राफर बने किंतु इनकी किस्मत इनको अभिनेत्री की ओर लेकर आ गई और वर्तमान में यह एक सफल अभिनेत्री के रूप में जानी जाती है।

इन्होंने 2009 में मिस इंडिया की प्रतियोगिता में हिस्सा लिया किंतु इनको शुरवात में ही बाहर कर दिया गया, इसके बाद इन्होंने हार नही मानी और 2010 की प्रतियोगिता में भी हिस्सा लिया जिसमे इन्होंने दूसरे स्थान पर आकर जीत हासिल की।

पूजा हेगड़े का परिवार

पूजा हेगड़े के परिवार के सदस्यों के बारे में निचे जानकारी दी गयी है:

पिता मंजूनाथ हेगड़े
माता लता हेगड़े
भाई ऋषभ हेगड़े
पति N/A
वैवाहिक स्थितिअविवाहित

पूजा हेगड़े की पसंद

पसंदीदा खानाबिरयानी, पिज़्ज़ा
पसंदीदा अभिनेताऋतिक रोशन, फरहान अख्तर, लियोनार्डो डि कैप्रियो और आमिर खान
पसंदीदा अभिनेत्रीमाधुरी दीक्षित, मेरिल स्ट्रीप, जेनिफर लॉरेंस और सैंड्रा बुलॉक
पसंदीदा संगीतकारअररहमान, कैटी पेरी, जेनिफर लोपेज, रिहाना, ब्रायन एडम्स, जस्टिन टिम्बरलेक और लेडी गागा

पूजा हेगड़े का करियर

Pooja Hegde Biography in Hindi

इन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरवात मुगामूडी फिल्म से की जो की एक सफल फिल्म रही, ये एक तमिल फिल्म थी, और इन्होंने 2012 में ही अपनी पहली तेलगु फिल्म ओका लैला कोसम की, जिसमे इनका किरदार मुख्य था, और यह दर्शकों के दिलो में अपनी जगह बनाने में भी सफल रही।

इनकी इन्ही फिल्मों को देखते हुए, इनको बहुत अच्छी प्रसिद्धि मिली और फिल्म फेयर अवार्ड साउथ की उच्चतम अभिनेत्री के रूप में पुरुस्कृत किया गया।

आपने आशुतोष ग्वालियर का नाम सुना होगा तो इनकी पत्नी ने एक विज्ञापन में पूजा हेगड़े को देखा होगा उस दौरान आशुतोष की पत्नी ने पूजा को मोहन जोदड़ो में रखने की बाय की जिस वजह से ही आशुतोष ग्वालियर ने पूजा हेगड़े को मोहनजोदड़ो में मुख्य किरदार दिया और यह किरदार अच्छा साबित हुआ, जिससे इनको सबसे ज्यादा प्रसिद्धि मिली।

मोहनजोदड़ो के कुछ समय के बाद ही जगन्नाधम फिल्म में इन्होंने अल्लू अर्जुन के साथ काम करने का मौका मिला, जिसमे इन्होंने अपने अभिनय से अपनी एक अलग पहचान बना ली थी और फिर यह भी एक अच्छी अभिनेत्री में गिनी जाने लगी और फिर इनकी कई सारी फिल्मे आने लगी जिनको देखने के लिए आज भी बहुत से फैंस व्याकुल रहते है।

पूजा हेगड़े से जुड़े फैक्ट

  • पूजा हेगड़े भारत के महान क्रिकेटर राहुल द्रविड़ और टेनिस के लोकप्रिय खिलाड़ी रोजर फेडरर की बहुत बड़ी फैन है।
  • पूजा हेगड़े किसी भी तरह का नशा नहीं करती है।
  • पूजा हेगड़े अपने जीवन में किताबे पड़ना पसंद करती है।
  • पूजा जिनको अपने जीवन में करियर पर मेहनत करने का बहुत ज्यादा शोक है।
  • पूजा हेगड़े ने हिंदी सिनेमा में पदार्पण बॉलीवुड की सुपरस्टार रितिक रोशन की फिल्म मोहनजोदड़ो से की थी जिस फिल्म मे उनके रानी के किरदार को काफी पसंद किया गया था।
  • पूजा हेगडे चार भाषा बोल सकती है उनकी मातृभाषा तुल्लू है वह कन्नड़, तमिल, हिंदी व अंग्रेजी बोल सकती है।

निष्कर्ष

पूजा हेगड़े अपने फ़िल्मी करियर को शुरू करने के बाद में अपने आप को बहुत अधिक फेमस कर चुकी है। पूजा हेगड़े जिहोने अपने फ़िल्मी करियर से पहले टीवी सीरियल में काम किया था। वह से लोकप्रिय होने के बाद में पूजा हेगड़े ने अपने फ़िल्मी करियर को शुरू करके फ़िल्मी जगत को अपनी कई फिल्मे दी है।

आज के आर्टिकल में हमने आपको के बारे में जानकारी देने का पूरा प्रयास किया है। हमें उम्मीद है, की हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपको पसंद आई होगी। यदि आपको हमारे इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल है तो हमें कमेंट में बता सकते है।