राहुल गांधी की बायोग्राफी

Share on:

This post has already been read 619 times!

राहुल गांधी की बायोग्राफी (Rahul Gandhi Biography In Hindi): भारत में गांधी परिवार जो पीछे लंबे समय से भारत देश पर शासन कर रहा है। कांग्रेस पार्टी के निर्माता के रूप में गांधी परिवार को माना जाता है। गांधी परिवार की चौथी पीढ़ी के सदस्य राहुल गांधी है जो वर्तमान समय में राजनीति के तौर पर और प्रधानमंत्री दावेदार के तौर पर काम कर रहे हैं।

भारत के राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष के तौर पर भी राहुल गांधी कार्यरत है और नेशनल यूथ यूनियन और युवा कांग्रेस के चेयरपर्सन के तौर पर भी सारी भाग लो राहुल गांधी ने संभाल रखी है। राहुल गांधी अपने पार्टी के सचिव के तौर पर भी काम करते हैं। भारतीय संसद के सदस्य के रूप में भी 48 वर्षीय राहुल गांधी पार्टी की कमान अपने हाथों में संभाल कर बैठे हैं। राहुल गांधी की बायोग्राफी (Rahul Gandhi Biography In Hindi) के बारे में आज के इस आर्टिकल में हम आपको डिटेल में जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

राहुल गांधी जीवन परिचय: Rahul Gandhi Biography In Hindi

Rahul Gandhi Biography In Hindi
  • नाम: राहुल गांधी
  • जन्म तारीख: 19 जून 1970
  • धर्म: हिन्दू
  • नागरिकता: भारतीय
  • निवास स्थान: नई दिल्ली, भारत
  • राजनैतिक पार्टी: भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
  • स्कूलिंग: सेंट कोलंबा’स स्कूल, दिल्ली और द दून स्कूल, देहरादून
  • कॉलेज: सेंट स्टीफन कॉलेज, दिल्ली और द हावर्ड यूनिवर्सिटी एम.फिलट्रिनिटी कॉलेज, कैंब्रिज

राहुल गांधी की शिक्षा

वर्तमान में राहुल गांधी को पीएम पद के दावेदार के तौर पर दो बार चुनाव लड़ चुके हैं और अगली बार भी पीएम पद दावेदार के तौर पर चुनाव लड़ने की तैयारी में है। राहुल गांधी के प्रारंभिक शिक्षा की बात करें तो इन्होंने सर्वप्रथम दिल्ली के सेंट कोलंबस स्कूल से अपनी पढ़ाई की थी। उसके बाद उन्होंने उत्तराखंड के स्कूल में दाखिला लिया और इंदिरा गांधी की हत्या के बाद राजीव गांधी पीएम बने थे और उस समय राहुल गांधी युवा अवस्था में थे।

तब इन्होंने कॉलेज में सेंट स्टीफन कॉलेज में प्रवेश लेकर 1 साल तक कॉलेज की पढ़ाई की राजीव गांधी की हत्या के बाद सुरक्षा की दृष्टि से इन्हें फ्लोरिडा कॉलेज में एडमिशन दिला दिया था। सुरक्षा को देखते हुए राहुल गांधी की असली पहचान से सभी अनजान थे। सिर्फ सुरक्षा एजेंसियां और कॉलेज के प्रोफेसर उनकी असली पहचान जानते थे। इसके बाद इन्होंने कैंब्रिज यूनिवर्सिटी से अपने एमफिल की डिग्री को पूरा करके राहुल गांधी एक उच्च शिक्षित नेता बन गए।

राहुल गांधी के परिवार की जानकारी

Rahul Gandhi Biography In Hindi
  • पिता: राजीव गांधी
  • माता: सोनिया गांधी
  • दादा: .फिरोज गांधी
  • दादी: इंदिरा गांधी

राहुल गांधी का करियर

राहुल गांधी ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत करने से पहले उन्होंने लंदन में मॉनिटरिंग ग्रुप नामक कंपनी में काम किया था। इस कंपनी में इन्होंने मैनेजमेंट कंसलटेंट फॉर में काम करके साल 2002 तक काम किया और उसके बाद यह मुंबई बेस्ट टेक्नोलॉजी आउटसोर्सिंग कंपनी के विभिन्न डायरेक्टर में से एक माने जाते थे।

उस समय राजनीति से इनका लेना-देना नहीं था। लेकिन साल 2004 में जब गांधी परिवार के सुपुत्र भारतीय राजनीति में प्रवेश करने वाले थे। उससे पहले इनके परिवार के सदस्यों के द्वारा उनके द्वारा लिए गए इस फैसले के बारे में सूचना सब को दी गई थी और उसके पश्चात साल 2004 में राहुल गांधी ने राजनीतिक करियर बनाने के लिए अपने कदम राजनीतिक क्षेत्र में रखे थे।

2004 में राजनीतिक में प्रवेश लेने के बाद परिवार की इमेज को काफी फायदा मिला और खानदानी गढ़ अमेठी निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी ने अपनी मां और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के साथ विभिन्न सरकारी कार्यक्रम और पार्टी में भाग लेना शुरू किया साल 2006 में चुनाव के दौरान इनकी बहन के साथ पार्टी में चुनाव प्रचार में शामिल हुए और पार्टी विजय रही थी।

साल 2007 में राहुल गांधी उत्तर प्रदेश से हो रहे विधानसभा चुनाव के दौरान चुनाव प्रचार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने में अपनी पूरी कोशिश की थी। साल 2008 में युवा राजनीतिक में सुधार के लिए 40 से अधिक युवा कांग्रेस नेता को शामिल करके एक नए गठबंधन बनाने के लिए कई प्रयास किए थे और 20 से 25000 युवा सदस्यों को जोड़कर एक नई उपलब्धि राहुल गांधी ने हासिल की थी।

Rahul Gandhi Biography In Hindi

2009 में अमेठी निर्वाचन क्षेत्र से उन्हें अपनी सीट बरकरार रखने में राहुल गांधी सफल रहे थे 8 दिनों में पूरे देश में करीब 125 रैलियों को संबोधित करने में भी राहुल गांधी का रिकॉर्ड बना हुआ है। साल 2011 के राजनीतिक कैरियर में उत्तर प्रदेश के परसौल गांव में किसानों के साथ राजमार्ग के लिए कृषि भूमि अधिग्रहण मामले का विरोध प्रदर्शन करते हुए प्रशासन के द्वारा राहुल गांधी को गिरफ्तार कर लिया गया था।

2012 के उत्तर प्रदेश चुनाव में राजनीतिक कैरियर राहुल गांधी के लिए बहुत ही चुनौतीपूर्ण था और उस समय इन्होंने अपनी पूरी ताकत झोंक दी और 200 रैलियों का आयोजन किया जिसमें से भारतीय जनता पार्टी को भारी मात्र देते हुए 28 सीटें जीती थी। लेकिन उसके बावजूद भी सरकार भारतीय जनता पार्टी की ही बनी थी।

इसके बाद राहुल गांधी ने पाकिस्तान के साथ रिश्ते सुधारने के लिए अपनी बहन के साथ पाकिस्तान का दौरा किया था। वहां इंडिया और पाकिस्तान के मध्य आयोजित पहली क्रिकेट सीरीज भी इन्होंने पाकिस्तान में देखी थी।

साल 2014 में राहुल गांधी ने भारत में कांग्रेस पार्टी से प्रधानमंत्री पद का दावेदार के तौर पर चुनाव में भाग लिया था। लेकिन सामने नरेंद्र मोदी होने की वजह से राहुल गांधी को 2014 में 1% भी सफलता हाथ नहीं लगी।

राहुल गांधी लगातार प्रयास करते रहे और साल 2019 में दूसरी बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने प्रधानमंत्री पद पर दावेदारी के लिए चुनाव लड़े थे। लेकिन इस बार भी राहुल गांधी की सफलता नाकामयाब हो गई।

राहुल गांधी की कुल संपत्ति

राहुल गांधी आज के समय में भारत के एक लोकप्रिय नेता होने के साथ-साथ फाइनेंसियल कौर पर बहुत ही ताकतवर है। राहुल गांधी की संपत्ति के बारे में बात की जाए तो साल 2018 के आंकड़ों के अनुसार तीन मिलियन डॉलर के आसपास इनकी व्यक्तिगत संपत्ति है। राहुल गांधी की कुल संपत्ति ₹160000000 बताई गई है लेकिन इनकी संपत्ति भी अधिक है, जो अलग-अलग नामों से रजिस्टर्ड है।

राहुल गांधी के अफेयर्स

राहुल गांधी जो 48 वर्ष की उम्र तक कुंवारे हैं लेकिन इनके ऑफिस के बारे में बात की जाए तो राहुल गांधी का ऑफिस दो औरतों के साथ रह चुका है। कई बार सोशल मीडिया पर राहुल गांधी के अफेयर की चर्चा लोकप्रिय हुई थी। राहुल गांधी का Affairs नोएल जहीर नाम की मिस्र राजा की पोती के साथ जुड़ा था। लेकिन इनका रिश्ता लंबे समय तक नहीं बना और नोएल ने साल 2013 में मिस्र के राजकुमार के साथ विवाह कर लिया उसके बाद राहुल गांधी का नाम उनके साथ से हट गया था।

राहुल गांधी की मुलाकात 1990 में वेरोनिक से हुई थी परंतु इनके बीच रिश्ते का खुलासा 1998 में हुआ था। एक बार इन दोनों को साथ में छुट्टियां मनाते हुए लक्ष्यदीप और केरला में सपोर्ट किया गया। लेकिन उनके रिलेशन होने के बारे में वापस कोई भी बात सामने नहीं आई।

राहुल गांधी अभी भी 48 साल की उम्र में कुंवारे हैं और पूरे देश को इस बात को लेकर काफी इंतजार भी है, कि राहुल गांधी की शादी कब और किसके साथ होगी। प्रधानमंत्री पद के दावेदार राहुल गांधी अभी तक अखड बैठे हैं।

राहुल गांधी से जुड़े रोचक तथ्य

राहुल गांधी के बारे में कई ऐसे रोचक तथ्य जुड़े हुए हैं जिसके बारे में ज्यादातर लोगों को जानकारी नहीं है। आज हम आपको नीचे कुछ इस प्रकार से राहुल गांधी से जुड़े कुछ रोचक तथ्यों के बारे में जानकारी देने का प्रयास कर रहे हैं:

  • राहुल गांधी एक रईस परिवार से संबंध रखने वाले नेता है जो हमेशा सरकारी वाहनों का प्रयोग करके जाता करते हैं।
  • साल 2011 में उत्तर प्रदेश में किसान आंदोलन में भाग लेते समय पुलिस के द्वारा इनको गिरफ्तार किया गया और 3 घंटे के बाद दिल्ली जाने के लिए इन्हें रिहा भी कर दिया गया।
  • देश की अदालत की तरह राहुल ने अपनी समलैंगिकता को अपराध की श्रेणी के बाहर होने के लिए अपनी बात रखी थी।
  • राहुल गांधी ने हवाई जहाज चलाने की भी ट्रेनिंग ले रखी है और इन्हें उड़ान भरना भी आता है।
  • राहुल गांधी मार्शल आर्ट में ब्लैक बेल्ट पहनकर हवाई ट्रेनिंग ले चुके हैं।

निष्कर्ष

भारत के लोकप्रिय नेता की श्रेणी में नाम राहुल गांधी का रजिस्टर्ड है राहुल गांधी जो अभी भी अपनी राजनीति के दम पर काफी लोकप्रिय है और आने वाले लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री पद के दावेदार के तौर पर भी इनका नाम सामने आ रहा है। राहुल गांधी आज के समय में फाइनेंसियल रूप से काफी ताकतवर इंसान है।

आज के आर्टिकल में हमने आपको राहुल गांधी की बायोग्राफी (Rahul Gandhi Biography In Hindi) के बारे में डिटेल में जानकारी दी है। हमें उम्मीद है, कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी। यदि किसी व्यक्ति को हमारी इस आर्टिकल से जुड़ा हुआ कोई भी सवाल है तो वह हमें कमेंट के माध्यम से बता सकता है।