सैफ अली खान बायोग्राफी

Share on:

This post has already been read 86 times!

Saif Ali Khan Biography In Hindi: आज के समय में एक अभिनेता बनना तो आसान है लेकिन एक सफल अभिनेता बनना बहुत ज्यादा मुश्किल है लेकिन आज भी कई सारे ऐसे दिग्गज है, जिन्होंने सिर्फ अपने अभिनय से सभी के दिलो में अपनी जगह बना ली है और सबके बीच में अपनी एक अलग पहचान भी।

इनमे सैफ अली खान का भी नाम शामिल है, जिन्होंने अपने अभिनय से सबको अपना दीवाना बनाया है और शायद ही कोई ऐसा हो जिसने इनकी फिल्में न देखी हो, और आज के समय में हर कोई इनके जैसा बनना चाहता है, जिसकी मुख्य वजह इनका अभिनय ही है।

सैफ अली खान एक ऐसा नाम है, जिन्होंने सभी के दिलो में जगह तो बनाई ही है साथ में बहुत से ऐसे लोग है जो की इनके लिए मरने को भी तैयार है और इनके चर्चे अक्सर हमारे सामने किसी न किसी माध्यम से आते ही रहते है।

अगर आप भी इनके बड़े फैन है और आप भी इनके जैसा बनना चाहते है तो आपको सबसे पहले इनसे जुड़ी हर जानकारी पता होनी चाहिए, जिस वजह से आज हम आपको अपने लेख की सहायता से सैफ अली खान (Saif Ali Khan Biography In Hindi) से जुड़ी हर एक जानकारी देने की कोशिश करेंगे।

सैफ अली खान बायोग्राफी : Saif Ali Khan Biography In Hindi

Saif Ali Khan Biography In Hindi
पूरा नामSaif Ali Khan
 जन्म दिनांक16 अगस्त 1970
आयु52 साल 2022 के अनुसार
जन्म स्थान दिल्ली भारत
मूल निवासीमुम्बई, महाराष्ट्र, भारत
धर्मइस्लाम Islam
स्कूललॉरेंस स्कूल सनावर,UK लॉकर्स पार्क स्कूल , हर्टफोरशिरे , यू. के
कॉलेजविंचेस्टर कॉलेज ,यू. के Winchester college , U.K
शैक्षणिक योग्यता Graduate

वैसे तो सैफ अली खान एक बहुत बड़े यानी की नबावों के खानदान से आते है और इनके रुत्वे से यह साफ साफ पता भी चलता है, लेकिन यह अन्य लोगो की तरह नहीं है को पुरखों से मिली विरासत पर ऐश करें बल्कि इन्होंने अपनी एक अलग पहचान बनाने के लिए अभिनय से अपनी पहचान बनाने की कोशिश की जिसमे इनको बहुत नाम मिला और आज इनको किसी नवाब से नही बल्कि एक शानदार अभिनेता के रूप में जाने जाते है।

सैफ अली खान जीवनी

आपको बता दे की इनको सब प्यार से छोटे नवाब कह कर पुकारते है और इनका जन्म दिल्ली में 16 अगस्त 1970 को हुआ था, इनके पिता जी का नाम नबाब पटौती था जो की एक क्रिकेटर थे और इनकी माता का नाम शर्मिला टैगोर है जो की प्रसिद्ध अभिनेत्री है।

बचपन से ही इनकी सारी मांगे पूरी होती थी और इनके माता पिता भी इनको बहुत ज्यादा प्यार करते थे, और साथ में इनकी दो बहने भी है जो इनको बहुत प्यार करती है। इनमे से एक सोहा अली खान है जो की एक अभिनेत्री के रूप में कार्य करती है और दूसरी बहन का नाम सबा अली खान है जो की एक मेशहूर शाही डिजाइनर है।

सैफ अली खान विवाह

Saif Ali Khan Biography In Hindi

आपको बता दे इन्होंने दो विवाह किए है, जिसमे इन्होंने पहले अमृता सिंह से विवाह किया जो की सैफ अली खान ने 9 वर्ष बड़ी थी, जिस कारण से इनका यह विवाह सफल नहीं हुआ और इनका तलाक हो गया हालांकि अमृता और सैफ के दो बच्चे है, जिनके नाम सारा अली खान और इब्राहिम खान है।

इसके बाद सैफ अली खान ने रोजा कांटालानो जो की मॉडल थी उससे लव अफेयर किया जिसमे इनको सफलता हासिल नहीं हुई और फिर इन्होंने 2015 में करीना कपूर से विवाह किया जिसके बाद इनका एक बेटा हुआ जिसका नाम तैमूर अली खान है।

सैफ अली खान शिक्षा

इन्होंने अपनी शुरुवाती शिक्षा हिमांचल प्रदेश के रिलायंस स्कूल से प्राप्त की है, इसके बाद मात्र 9 वर्ष की आयु में ये अपनी शिक्षा के लिए इंग्लैंड चले गए जहां पर इन्होंने लाॅकर्स पार्क स्कूल , हर्टफोर्डशायर और विंचेस्टर कॉलेज से शिक्षा ग्रहण की।

अपनी शिक्षा को पूरी करने के पश्चात सैफ अली खान अपने देश यानी की भारत वापस आ गए जिसके बाद इन्होंने दिल्ली के एडवरटाइजिंग कंपनी में 2 महीने तक नौकरी की। इसके बाद ग्वालियर में चल रही टेलीविजन शूटिंग में इन्होंने कमर्शियल का काम किया, इसके बाद डायरेक्टर आनंद महिंदरू ने कास्ट भी किया हुआ है।

किंतु ये सब कार्यों में इनको कुछ कारणों से सफलता हासिल नहीं हुई जिसके बाद इन्होंने फिल्मी करियर में सफल होने के लिए मुंबई जाने का निर्णय लिया।

सैफ अली खान फिल्मी करियर

Saif Ali Khan Biography In Hindi

सर्वप्रथम इन्होंने यश चोपड़ा की फिल्म परंपरा जो की 1993 में रिलीज हुई उसमें अभिनय किया, किंतु यह फिल्म दर्शकों को पसंद नही आया जिस वजह से यह एक फ्लॉप फिल्म बन गई, किंतु 1994 ने यश चोपड़ा की अगली दो फिल्में जिसमे इन्होंने अक्षय कुमार के साथ काम किया जिसमे इनको बहुत अच्छी सफलता मिली और फिर यह बहुत बड़े अभिनय के रूप में पहचाने जाने लगे।

इसके बाद 1999 में हम साथ साथ है फिल्म में सैफ अली खान ने अपनी अभिनय से सभी का दिल जीत लिया और फिर इन्होंने कई सारी फिल्में की जिसमे इन्होंने आमिर खान और शाहरुख खान के साथ भी फिल्मे करने का अवसर मिला जिसके बाद से इन्होंने अभिनय की दुनिया में अपना नाम प्रसिद्ध कर दिया था।

Saif Ali Khan All Movies List

S NoMovie Name
1Bunty Aur Babli 2
2Jawaani Jaaneman
3Tanhaji – The Unsung Warrior
4Laal Kaptaan
5Baazaar
6Kaalakaandi
7Chef
8Rangoon
9Phantom
10Happy Ending
11Humshakals
12Bullett Raja
13Go Goa Gone
14Race 2
15Cocktail
16Agent Vinod
17Aarakshan
18Kurbaan
19Love Aaj Kal
20Thoda Pyaar Thoda Magic
21Tashan
22Race
23Ta Ra Rum Pum
24Nehlle Pe Dehlla
25Eklavya – The Royal Guard
26Omkara
27Being Cyrus
28Salaam Namaste
29Parineeta
30Hum Tum
31Ek Hasina Thi
32LOC Kargil
33Kal Ho Naa Ho
34Darna Mana Hai
35Na Tum Jaano Na Hum
36Rehnaa Hai Terre Dil Mein
37Dil Chahta Hai
38Love Ke Liye Kuch Bhi Karega
39Kya Kehna
40Hum Saath Saath Hain
41Aarzoo
42Kachche Dhaage
43Hum Se Badhkar Kaun: The Entertainer
44Dil Tera Diwana
45Tu Chor Main Sipahi
46Bambai Ka Babu
47Ek Tha Raja
48Surakshaa
49Main Khiladi Tu Anadi
50Yeh Dillagi
51Imtihaan

निष्कर्ष

भारत के प्रसिद्ध अभिनेता के तोर पर पहचाने जाने वाले सैफ अली खान की लोकप्रियता देश में ही नहीं विदेशो में फैली हुई है। सैफ अली खान ने अब तक कई लोकप्रिय फिल्मो में काम किया है। इन्होने कैसे अपने करियर को शुरू किया, उसकी जानकारी हमने सैफ अली खान की बायोग्राफी (Saif Ali Khan Biography In Hindi) के तोर पर आपको दी है। आज के आर्टिकल में हमने आपको सैफ अली खान की बायोग्राफी (Saif Ali Khan Biography In Hindi) के बारे में डिटेल में जानकारी देने का प्रयास किया है। हमें उम्मीद है, की हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपको बेहतरीन लगी होगी। यदि आपको हमारे इस आर्टिकल से जुड़ा हुआ कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट में बता सकते है।