सिद्धार्थ शुक्ला बायोग्राफी

Share on:

This post has already been read 26 times!

सिद्धार्थ शुक्ला बायोग्राफी (Sidharth shukla biography in hindi): आज के समय में अगर एक मशहूर टीवी कलाकार की बात करते है तो एक अच्छे और बेहतरीन कलाकार में सिद्धार्थ शुक्ला का नाम भी शामिल है, सिद्धार्थ शुक्ला टीवी इंडस्ट्री के एक जाने माने कलाकार थे।

इन्होंने कुछ नाटकों में अच्छा अभिनय करके बहुत नाम कमाया और बहुत लोकप्रिय भी हुए यह अपनी फिटनेस के लिए काफी जाने जाते है, इन्हे अपने अच्छे अभिनय के कारण बहुत से अवार्ड भी मिले है ।

सिद्धार्थ शुक्ला बायोग्राफी : Sidharth shukla biography in hindi

Sidharth shukla biography in hindi
नाम सिद्धार्थ शुक्ला
उपनाम सिड
जन्म दिवस 12 दिसंबर 1980
आयु 39
जन्म स्थान मुंबई महाराष्ट्र
मृत्यु 2 सितंबर, 2021
मृत्यु स्थान मुंबई
मृत्यु का कारण हार्ट अटैक
स्कूल सेवियर हाई स्कूल फोर्ट
पढ़ाई इंटीरियर डिजाइनिंग
पैशा अभिनेता
शोक वेटलिफ्टिंग
राष्ट्रियता भारतीय
धर्म हिन्दू

मशहूर अभिनेता सिद्धार्थ शुक्ला का जन्म 12 दिसंबर 1980 को मुंबई शहर में एक सामान्य से ब्राह्मण परिवार में हुआ था। सिद्धार्थ शुक्ला का परिवार मुख्य रूप से इलाहाबाद का रहने वाला है।

सिद्धार्थ शुक्ला के पिता का नाम अशोक शुक्ला  और माता का नाम रीता शुक्ला है। सिद्धार्थ की दो बहने भी है जो की सिद्धार्थ से बड़ी हैं और सिद्धार्थ  ब्राह्मण परिवार से ताल्लुक रखते है।

सिद्धार्थ शुक्ला की शिक्षा

सिद्धार्थ शुक्ला ने अपनी शिक्षा मुंबई के एक स्कूल सेवियर हाई स्कूल से पूरी की है अपनी शिक्षा को पूरी करने के बाद उन्होंने इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स करने का फैसला किया और अपना कोर्स पूरा करके एक्टिंग करियर में चले गए और एक्टिंग की दुनिया में अपना पहला कदम रखा जिससे वह एक मशहूर अभिनेता बन गए।

सिद्धार्थ शुक्ला का एक्टिंग करियर

सिद्धार्थ शुक्ला ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत एक छोटे पर्दे के नाटक बाबुल का आंगन छूटे ना सीरियल से की थी इसके बाद इन्हे कई नाटक में देखा गया जैसे की अजनबी और लव यू जिंदगी।

इसके बाद इन्होंने बालिका बधू नाटक में अभिनय करके अपनी टीवी इंडस्ट्री में एक खास पहचान बनाई इस नाटक को बहुत पसंद किया गया ।

बिग बॉस 13 में सिद्धार्थ शुक्ला की कहानी

Sidharth shukla biography in hindi

सिद्धार्थ शुक्ला ने जब दुनिया के सबसे बड़े रियलिटी शो बिग बॉस में भाग लिया और बिग बॉस सीजन 13 में आकर नए दोस्त बनाए और शो में हो रहे टास्को में अच्छा खेलकर जीत हासिल की।

इस शो में सबसे अच्छा प्रदर्शन किया सिद्धार्थ ने अपनी फिटनेस की मदद से और अच्छा प्रदर्शन करके बिग बॉस सीजन 13 में अपनी अलग पहचान बनाई और कामयाबी हासिल की और इस शो के विजेता बने ।

OTT में सिद्धार्थ का करियर

आज के समय में बहुत से लोग बेब सीरीज को देखते ही होगे जब सिद्धार्थ शुक्ला ने इसमें अपना कदम रखा और एक बेब सीरीज ब्रोकन बट ब्यूटीफुल 3 में काफी सुर्खियां बटोरी थी।

जिससे सिद्धार्थ को बहुत ख्याति भी मिली थी यह बेब सीरीज लोगो को बहुत पसंद आई थी यह एक प्रेम कहानी पर आधारित थी जिसमे सिद्धार्थ ने एक अच्छी भूमिका निभाई थी और अच्छा अभिनय करके इस वेब सीरीज को OTT प्लेटफार्म पर बहुत हिट किया ।

सिद्धार्थ शुक्ला को मिले अवार्डस

  • सिद्धार्थ शुक्ला को 2012 में बेस्ट मेल एक्टर का ऑनस्क्रीन अवार्ड दिया गया था।
  • 2012 में सिद्धार्थ को कलर्स चैनल पर ऑनस्क्रीन युगल के लिए गोल्डन पेटल अवॉर्ड्स से भी सम्मानित किया गया था।
  • 2013 में सिद्धार्थ शुक्ला को OETA अवार्डस भी दिया गया था।
  • 2014 में सिद्धार्थ शुक्ला को बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का भी अवार्ड दिया गया था।
  • 2014 में मोस्ट फिट एक्टर का अवार्ड मिला।
  • 2017 में मोस्ट स्टाइलिश एक्टर का भी अवार्ड दिया गया था।
  • 2020 में टीवी एक्टर मेल के लिए स्टाइलिश अवार्ड मिला था।

सिद्धार्थ से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

  • 2015 में इंडिया गॉट टैलेंट 6 में भाग लिया।
  • 2016 में खतरों के खिलाड़ी 7 के विजेता बने।
  • 2017 में दिल से दिल तक नाटक में दिखे।
  • 2019 में बिग बॉस सीजन 13 के विजेता बने।
  • सिद्धार्थ शुक्ला के फेवरेट गायक ए आर रहमान थे।
  • इनका पसंदीदा स्थान जर्मनी में था।
  • सिद्धार्थ के पसंदीदा खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर था।
  • सिद्धार्थ शुक्ला के पसंदीदा अभिनेता अक्षय कुमार थे।
सिद्धार्थ का फिल्मी करियर

सिद्धार्थ ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत प्रसिद्ध डायरेक्टर करण जोहर के साथ शुरू किया था सिद्धार्थ ने सबसे पहली फिल्म हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया में अभिनय किया था इस फिल्म में सिद्धार्थ शुक्ला ने सपोर्टिंग एक्टर की भूमिका निभाई थी।

इसके लिए इनको अवॉर्ड्स से भी सम्मानित किया गया था जिससे सिद्धार्थ ने बहुत नाम कमाया। इसके अलावा सिद्धार्थ ने और दो फिल्में भी साइन की थी और कुछ एल्बम में भी काम किया था वो एल्बम है दिल को करार आया और भुला दूंगा ।

सिद्धार्थ शुक्ला का निधन

2 सितंबर 2021 दिन गुरुवार को एक ऐसी खबर आई थी जिसने सभी लोगो को हिलाकर रख दिया था जैसे ही यह खबर लोगो को पता चली की टीवी इंडस्ट्री के मशहूर अभिनेता सिद्धार्थ शुक्ला हम सभी को छोड़कर चले गए है बताया जाता है।

सिद्धार्थ ने जब खाना खाया और सोने चले गए तब उनकी तबियत बिगड़ी तो उन्होंने मां को बताया और सीने में दर्द की शिकायत की तो मां ने उन्हें पानी दिया और सोने चली गई कुछ समय बाद सिद्धार्थ के शरीर में कोई हलचल न होने एक कारण उन्हे मुंबई के कूपर अस्पताल में भर्ती कराया गया।

उसके बाद डॉक्टर ने बताया की अस्पताल ले जाने से पहले ही  सिद्धार्थ की मृत्यु हो चुकी थी और सिद्धार्थ शुक्ला की मौत दिला का दौरा पड़ने से हुई थी जब वह सो रहे थे तब ही उन्हें दिल का दौरा पड़ा था जिससे उनकी मृत्यु उसी समय हो गई थी।

निष्कर्ष

आज के आर्टिकल में हमने आपको सिद्धार्थ शुक्ला बायोग्राफी (Sidharth shukla biography in hindi) के बारे में जानकारी दी है। हमें उम्मीद है, की हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपको पसंद आई होगी। यदि किसी व्यक्ति को हमारे इस आर्टिकल से जुड़ा हुआ कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट में बता सकते है।