विजय सेतुपति की बायोग्राफी

Share on:

This post has already been read 17 times!

vijay sethupathi biography in hindi: आज हम आपको इस आर्टिकल के द्वारा “विजय सेतुपति की जीवनी (vijay sethupathi biography in hindi) विजय सेतूपति बायोग्राफी इन हिंदी” के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं कि आखिर विजय सेतुपति कौन है और उनके जीवन से जुड़ी हुई सभी जानकारी विस्तार पूर्वक इस लेख में…

vijay sethupathi biography in hindi – फिल्म इंडस्ट्रीज में सक्सेसफुल होने के लिए बहुत से लोगों को तो बहुत ज्यादा स्ट्रगल करना पड़ता है और बहुत कुछ लोगों को विरासत में ही काम मिल जाता है। ऐसी ही कहानी विजय सेतुपति की है।

आज विजय सेतुपति एक सक्सेसफुल गायक, गीतकार, लेखक, डायरेक्टर बन चुके हैं। विजय की एक्टिंग की तुलना बड़े बड़े सुपरस्टार से की जाती है। या यूं कहे कि उनके एक्टिंग का लोहा हर बड़ा सुपरस्टार मानता है।

विजय सेठूपति को उनके फैंस और मीडिया पीपुल्स ट्रीजर्स भी कहते हैं। इन्होंने अपने फिल्मी कैरियर में एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्में दी है। तो आज हम आपको विजय  कि सक्सेसफुल लाइफ, उनकी जीवनी,शिक्षा, कैरियर की शुरूआत आदि (vijay sethupathi biography in hindi) के बारे में जानकारी बताने जा रहे है…

विजय सेठूपति का परिचय: vijay sethupathi biography in hindi

vijay sethupathi biography in hindi
नामविजय सेथुपति
पहचानलेखक, निर्माता,हीरो,गायक,गीतकार
पहला tv सीरियलपेन (2006)
पहली मूवीM. Kumaran S/O Mahalakshmi (2004)
घरचेन्नई

विजय सेठूपति जिनको विजय गुरुनाथा सेतुपति के नाम से भी जाना जाता है। इनका जन्म 16 जनवरी सन 1978 में हुआ था। यह भारत के साउथ फिल्म इंडस्ट्रीज के एक जाने-माने अभिनेता निर्माता गायक और डायलॉग लेखक माने जाते हैं। इन्होंने एक से बढ़कर एक तमिल फिल्मों में काम किया है।

 एक्टिंग के कैरियर को शुरू करने से पहले इन्होंने अकाउंटेंट के पद पर नौकरी की थी। लेकिन अपने पैशन को आगे रखा और इन्होंने एक्टिंग करना शुरू कर दिया। फिल्मी कैरियर की शुरूआत में सपोर्ट इन हीरो के रूप में इनको काम मिला बाद में एक बड़ा रोल सन 2010 में फिल्म थेनमर्कु परुवाकाटरू फिल्म में मिला था। इसमें फ़िल्म में मेन लीड कैरेक्टर में थे।

इसके अलावा इन्होंने खलनायक का रोल बीच में प्ले किया था। लगभग अब तक इन्होंने 25 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है और अधिकतर फिल्मों में उन्होंने मुख्य किरदार के रूप में ही भूमिका निभाई है। इसके अलावा बहुत से अवार्ड भी जीते हैं। फिल्म फेयर पुरस्कार और तीन विजय पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है।

विजय सेथूपति का जीवन परिचय

vijay sethupathi biography in hindi
पूरा नामविजय गुरुनाथा सेथुपति
जन्मतिथि16 जनवरी 1978
जन्मस्थानराजपलायम, तमिल नाडु
होम टाउनचेन्नई
धर्महिंदू
शिक्षाकॉमर्स ग्रेजुएट
राष्ट्रीयताभारतीय
राशिमकर

विजय सेथूपति का प्रारंभिक जीवन और शिक्षा

विजय सेथुपति का जन्म विरुधुनगर के राजपालयम में हुआ था। प्रारंभिक शिक्षा इनकी वही पर हुई थी। उसके बाद कक्षा 5 में आने के बाद में यह चेन्नई चले गए थे। इन्होंने स्कूल की शिक्षा एमजीआर हायर सेकेंडरी स्कूल कोडंबकम् में पूरी की। इनका स्कूल में खेल में किसी भी तरह के एक्टिविटी में रुझान नहीं था, ना ही पढ़ने में इनका ध्यान जाता था। लेकिन इन्होंने डीबी जैन कॉलेज से बीकॉम के डिग्री को हासिल कर लिया था उसके बाद में 3 साल तक दुबई में एक अकाउंटेंट की जॉब के लिए चले गए थे।

 विजय सेठूपति का शारीरिक माप

लंबाई5’9″
वजन70 kg
शारीरिक माप40-32-13
बालों का रंगकाला
आंखों का रंगकाला

विजय सेथूपति का पारिवारिक परिचय

vijay sethupathi biography in hindi

विजय के परिवार की ज्यादा जानकारी नहीं है। ये तीन भाई बहन थे। जिनकी जिम्मेदारी भी विजय पर ही थी। पैसा कमाने के लिए इन्होंने सेल्समैन की होटल में कैशियर की, फोन बूथ ऑपरेटर की, अपने कॉलेज के दिनों में नौकरी की थी।

 कॉलेज खत्म होने के बाद में अकाउंटेंट की जॉब के लिए यह दुबई चले गए। दुबई में भारत की अपेक्षा 4 गुना पैसा ज्यादा मिलता था। इसलिए वहां चले गए।

वहां पर ऑनलाइन सोशल मीडिया के द्वारा यह जेस्सी से मिले, दोनों में प्यार हो गया। उसके बाद में सन 2003 में इन दोनों ने शादी कर ली फिर इनके दो बच्चे सूर्या और श्रीजा हो गए।

माताजानकारी नही
पिताजानकारी नही
पत्नीजेस्सी
भाईज्ञात नही
बहनज्ञात नही
बच्चेबेटी – श्रीजा, बेटा-सूर्य
शादीसन 2003
शिक्षाकॉमर्स ग्रेजुएट
गर्लफ्रेंडजेस्सी

विजय गुरुनाथ सेथुपति का फिल्मी कैरियर शुरुआत

विजय ने अपने कैरियर की शुरुआत एक अकाउंटेंट के पद से की थी। उसके बाद उन्होंने अभिनय कैरियर की शुरूआत सपोर्टिंग एक्टर के रूप में छोटी भूमिकाओं के किरदार निभाकर की थी। अधिकतर फिल्मों में इन्होंने दोस्त की भूमिका में काम किया था। जबकि इस अभिनेता को फिल्मों में कोई बड़ी भूमिका नहीं मिल पाई थी।

टीवी श्रंखला और लघु फिल्मों में भी इन्होंने काम किया था इन्हें सबसे बड़ी सफलता 2009 में सपोर्टिंग ड्रामा वाली फिल्म वेनिला कबड्डी कुझु मैं निर्देशक के साथ काम करने में मिली। इस फिल्म में विजय के प्रदर्शन से प्रभावित होकर फिल्म निर्देशक ने विजय को निर्देशक सीनू के साथ फिल्म तबेरुकु परुवाकरतु के लिए कहा।

 उनकी इस फिल्म में मुख्य भूमिका रही थी। यह फिल्म 2010 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म के लिए तीन राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी मिले।

विजय को सन 2018 में सबसे बेहतरीन फिल्मों में अलग तरह की भूमिकाओं को निभाते हुए देखा गया था। मणिरत्नम की चेका सेवंथा वाणम में रसूल नामक एक शातिर पुलिस अधिकारी के रूप में किरदार निभाते हुए देखा गया था।

रजनीकांत स्टार फिल्म पेटा, पहनावा ट्रेलर सुपर डीलक्स सन 2019, तेलुगू ऐतिहासिक युद्ध फिल्म सियारा नरसिम्हा रेड्डी 2019 और एक्शन थ्रिलर सिंदुबाद सन 2019 के विजय सेतुपति की सबसे प्रमुख फिल्में रही है। उसके अलावा 2020 में पिज़्ज़ा 2 भी शामिल की गयी।

विजय सेठूपति से जुड़ी हुई कुछ रोचक दिलचस्प बातें

विजय सेतुपति की कुछ दिलचस्प जानकारी इस प्रकार से हैं..

  • विजय कभी शराब का सेवन नहीं करते हैं।
  • यह हिंदू समाज से ताल्लुक रखते हैं।
  • इन्होंने आज जिस मुकाम पर हैं उसके लिए पॉकेट मनी कमाने के लिए छोटी-छोटी बहुत सी नौकरियां भी की।
  • विजय की पहली फिल्म 2004 में मिली थी उसमें इनका एक छोटा सा रोल बॉक्सिंग सस्पेक्टर का मिला था।
  • इनके एक्टिंग की वजह से इनको बहुत से अवार्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है।
  • सन 2015 में आईपीएल में ऑरेंज मिठाई के डायरेक्टर और राइटर यह खुद थे।
  • इन्होंने बहुत से गाने खुद लिखे हैं।
  • विजय ने अपना खुद का प्रोडक्शन हाउस खोल रखा है। उसका नाम भी विजय सेतुपति प्रोडक्शन हाउस है।

निष्कर्ष

आज हमने आपको इस पोस्ट के जरिये “vijay sethupathi biography in hindi, विजय सेथुपति की जीवनी” की विस्तार से जानकारी प्रदान की है।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको जो इनफार्मेशन इस लेख में हमने दी है वह आपको जरूर पसंद आएगी और आपके लिए बहुत हेल्पफुल भी होने वाली है। अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगे तो इसको अधिक से अधिक लाइक शेयर कीजिए और कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट करके जरूर बताएं।