सट्टा मटका क्या है? सट्टा मटका कैसे खेलते है पूरी विधि जानें

Share on:

This post has already been read 51 times!

What is Satta Matka?-सट्टा मटका खेल (आंकड़ा जुगाड़) से जुड़ी समस्त जानकारी आपको इस पृष्ठ पर मिलेगी। सट्टा मटका क्या है? और सट्टा मटका का मालिक कौन है? तथा सट्टा मटका का मुख्य कार्यालय कहाँ है?।

सट्टा मटका का इतिहास (Satta Matka History) तथा सट्टा मटका खेलने के नियम (Satta Matka Rules) और नंबर निकालने और सट्टा मटका चार्ट (Satta Matka Chart) देखने की पूरी विधि यंहा दी गयी है। उम्मीद करते है सट्टा मटका की ये जानकारी आपको खेल की महत्पूर्ण विधियों से अवगत करवाएगी।

Page Contents

सट्टा मटका क्या है? [What is Satta Matka?]

सट्टा मटका (Satta Matka) एक तरह की लोटरी (Lottery) या जुवा है जिसमें लोग नंबरों पर दांव लगाते है। इस खेल में 0 से 9 तक के अंकों पर सट्टा खेला जाता है प्रत्येक अंक के लिए 22 पत्ती है।

सट्टा मटका खेल से जुड़ी कई कंपनिया है और प्रत्येक कंपनी का अपना अलग सट्टा मटका नाम होता है। लोग जल्दी से पैसा बनाने के लिए सट्टा मटका खेल (Satta Matka Game) की तरफ आकर्षित होते है।

वर्तमान में माया नगरी मुंबई इसके संचालन का मुख्य केंद्र है। अगर सही शब्दों में कहा जाए तो सट्टा मटका एक ऐसा लॉटरी सिस्टम है जो बिना सरकार की अनुमति के चल रहा है।

सट्टा मटका की शुरुआत कब हुई थी?

इसकी शुरुआत 1950 के दशक में हुई थी उस समय एक मटका (मिट्टी का घड़ा) लेकर उसमें 0 से 9 नंबर तक पर्ची डाली जाती थी और जिस नंबर की पर्ची निकलती उन्हे विजेता घोषित किया जाता था। चूंकि मटका इस खेल का अभिन्न अंग था इसलिए इस अजीब तरह के सट्टे को सट्टा मटका (Satta Matka) या दडा पर्ची का नाम दिया गया।

शुरुआत में न्यूयार्क कॉटन एक्सचेंज और मुंबई कॉटन एक्सचेंज के खुलने और बंद होने के भावों पर सट्टा लगाया जाता था। कुछ लोग इसे स्थानीय भाषा में आँकड़ा जुगाड़ (Aankra Jugaar) के नाम से भी मटका खेल को जानते थे।

आगे चलकर सट्टा मटका का रिजल्ट ताश के पैकेट के तीन पत्तों से निकाला जाने लगा वर्तमान में सट्टा मटका का खेल पूरी तरह से ऑनलाइन है और कंप्युटर सॉफ्टवेयर से गेम का रिजल्ट निकाला जाता है।

सट्टा मटका की शुरुआत किसने की थी?

1961 में न्यूयार्क कॉटन एक्सचेंज द्वारा इस रिवाज को बंद कर दिया गया जिसके बाद कल्याण जी भगत (Kalyan Ji Bhagat) ने 1962 में वर्ली मटका नाम से नए खेल की शुरुआत की जिसमें एक मटके में 0 से 9 अंकों की पर्ची डालकर एक पर्ची में सट्टे का नंबर निकाला जाता जिसके कारण इसे “मटका” कहा जाने लगा।

1964 में रतन खत्री (Ratan Khatri) न्यू वर्ली मटका लेकर आए और उन्होंने ही ताश के तीन पत्तों से नंबर खोलने का तरीका भी ईजाद किया।

सट्टा मटका का मालिक कौन है?

कल्याण जी भगत (Kalyan Ji Bhagat) और रतन खत्री (Ratan Khatri) सट्टा मटका के प्रथम मालिक थे उनकी मृत्यु के बाद परिवार के अन्य सदस्यों ने भी इस कारोबार को अलग अलग नामों से शुरू किया। वर्तमान में सरकार की सख्ती के कारण कोई सट्टा मटका खेल का मालिक अपनी पहचान सार्वजनिक नहीं करता है।

सट्टा मटका का मुख्य कार्यालय कहाँ है?

सट्टा मटका के मुख्य कार्यालय (Satta Matka Company Office) महाराष्ट्र के नागपुर, कल्याण, पुणे और मुंबई मे तथा एमपी के इंदौर में स्थित है।

मटका किंग किसे कहा जाता है?

सट्टा मटका कंपनी का संचालन करने वाला व्यक्ति मटका किंग (Matka King) या मटका राजा के नाम से पुकारा जाता है।

सट्टा मटका बूकि क्या काम करता है?

सट्टा मटका बूकि (Satta Matka Bookie) का काम पंटरो से पैसा इकट्टा कर सट्टा मटका कंपनी (Satta Matka Company) को देना होता है और जीतने वाले खिलाड़ी को पैसा भी बूकि के माध्यम से ही दिया जाता है। एक तरह से कहा जाए तो बूकि कंपनी और खिलाड़ियों के बीच एजेंट का काम करता है।

सट्टा मटका में पन्टर कौन होता है?

0 से 9 अंकों पर, जोड़ी और पत्ती पर सट्टा मटका में दांव लगाने वाले को पन्टर कहते है।

सट्टा मटका में ओपन क्लोज अंक क्या होता है?

सट्टा मटका परिणाम (Satta Matka Result) में ओपन और क्लोज दो सिंगल अंक खोले जाते है। पहले अंक को ओपन और दूसरे को क्लोज कहा जाता है दोनों के परिणाम के समय में सामान्यतया 1 से 2 घंटे का अंतराल रहता है। ओपन या क्लोज अंक का निर्धारण ताश की पत्ती के तीन अंकों से किया जाता है। तीन अंकों की जोड़ से सिंगल अंक निकाला जाता है।

सट्टा मटका में जोड़ी से क्या अर्थ है?

सट्टा मटका रिजल्ट में आए सिंगल अंक ओपन और क्लोज को मिलाकर जोड़ी (Matka Jodi) बनाई जाती है। उदाहरण के लिए सट्टा मटका के किसी खेल में ओपन का अंक 4 है और क्लोज का अंक 2 है तो 42 की जोड़ी बनेगी इसी तरह से अगर ओपन में 2 है और क्लोज में भी 2 है तो 22 की जोड़ी बनेगी।

सट्टा मटका में पत्ती का क्या अर्थ है?

सट्टा मटका (Satta Matka) में पत्ती का अर्थ होता है ताश के तीन पत्तों से मिलकर बनी संख्या जिसको जोड़कर सिंगल ओपन या सिंगल क्लोज निकाला जाता है।

उदाहरण के लिए किसी सट्टा मटका गेम के रिजल्ट में 220 की पत्ती खुली है तो उसका परिणाम 2+2+0=4 होगा अर्थात 220 की पत्ती से 4 का अंक।

पत्ती का जोड़ दहाई की संख्या को पार करता हो तो पीछे का अंक सट्टा परिणाम हेतु लिया जाता है जैसे कि 348 की पत्ती खुली तो परिणाम 3+4+8=15 होगा तो सिंगल अंक में पीछे का 5 का अंक होगा।

सट्टा मटका चार्ट क्या होता है व कितने प्रकार का होता है?

सट्टा मटका चार्ट (Satta Matka Chart) एक तरह का चार्ट होता है जिसमें सट्टा मटका के रिजल्ट (Satta Matka Result)का अंकन किया होता है।

सट्टा मटका या सट्टा चार्ट दो तरह के होते है एक सट्टा जोड़ी चार्ट (Satta Matka Jodi Chart)और दूसरा सट्टा पैनल चार्ट (Satta Matka Panel Chart)।

जोड़ी चार्ट में सिर्फ सट्टा जोड़ी दर्शाई होती है जबकि पैनल चार्ट में पत्ती सहित जोड़ी का रिकार्ड रहता है।

सबसे प्रसिद्ध सट्टा मटका खेल कौनसा है?

सट्टा मटका में कई प्रसिद्ध खेल जारी है जिनमें कल्याण मटका (Kalyan Matka) सबसे प्रसिद्ध खेल है। इसके अलावा मधुर मटका, मिलन मटका, राजधानी, वर्ली, मुंबई मटका, श्रीदेवी, टाइम बाजार, कुर्ला मटका, प्रभात सट्टा, गोल्डन मटका आदि प्रसिद्ध सट्टा मटका खेल है।

सट्टा मटका का रिजल्ट टाइम क्या है?

सट्टा मटका (Satta Matka) के अलग अलग खेल है और सबका अलग अलग रिजल्ट टाइम (Satta Matka Result Time) है सट्टा मटका में सबसे पहला रिजल्ट सुबह 10 बजकर 15 मिनट पर मिलन मॉर्निंग मटका का आता है जबकि सबसे अंत में राजधानी नाइट का रिजल्ट रात को 11 बजकर 45 मिनट पर आता है। सभी सट्टा मटका खेलों का रिजल्ट टाइम यंहा देखें।

सट्टा मटका लॉटरी टिकट का मूल्य क्या है?

सट्टा मटका लॉटरी टिकट का कोई निर्धारित मूल्य (Satta Matka Lottery Price) नहीं है, आप एक रुपये से लेकर करोड़ रुपये तक का दांव सट्टा मटका अंक, जोड़ी और पत्ती पर लगा सकते हो। आप जितना रुपया लगाएंगे उसी के अनुपात में जीतने पर पुरस्कार की प्राप्ति होगी।

सट्टा मटका में एक रुपया लगाने पर वापिस कितना मिलता है?

सट्टा मटका में सिंगल अंक (Single Number) पर एक रुपया लगाने पर नौ रुपये मिलते है। जोड़ी (Single Jodi) पर एक रुपया लगाने पर नब्बे रुपये और पत्ती पर लगाने पर नौ सौ रुपये सामान्यतया वापिस जीतने पर मिलता है।

क्या भारत में सट्टा मटका कानूनी रूप से मान्य है?

भारत में सार्वजनिक जुआ अधिनियम, 1867 के अनुसार सट्टे या जुवे को गैर कानूनी करार दिया गया था। हालांकि भारत में सट्टा जुवा या लॉटरी के विषय में निर्णय करना राज्य सरकारों की इच्छा पर निर्भर है।

भारत के कई राज्यों की सरकारो  द्वारा सरकारी स्तर पर लॉटरी अभी भी जारी है। नागालैंड स्टेट लॉटरी, केरल स्टेट लॉटरी प्रतिदिन चलता है इसी तरह गोवा में केसीनो को लाइसेंस दिया जा रहा है।

ऑनलाइन लॉटरी और बेटिंग एप्प पर अभी तक सरकार द्वारा कोई प्रतिबंध नहीं लगाया गया है।

इस तरह से सट्टा मटका कानूनी रूप से मान्य नहीं है पर इसके ऑनलाइन खेलने पर भी रोक नहीं है। आपके राज्य सरकार के दिशा निर्देशों के अनुरूप ही सट्टा मटका आपके राज्य में कानूनी या गैर कानूनी माना जाएगा।

सट्टा मटका में कंपनी कितना कमाती है?

सट्टा मटका में कंपनी का प्रॉफ़िट फिक्स रहता है। आमतौर पर सट्टा मटका कंपनी (Satta Matka Company) प्रतिदिन होने वाले सट्टे के कलेक्शन से 30 प्रतिशत राशि रखकर शेष 70 प्रतिशत राशि का भुगतान जीतने वाले खिलाड़ियों में कर देती है। ऐसा इस खेल की साख बनाए रखने के लिए किया जाता है। जीतने वाले खिलाड़ियों के प्रचार के कारण अन्य लोग भी सट्टा मटका खेलने को प्रेरित होते है।

कंपनी द्वारा बचाई गयी 30 प्रतिशत राशि में से 10 प्रतिशत राशि सट्टा बुकिंग करने वाले व्यक्ति जिसे बूकि कहा जाता है उसे दी जाती है। शेष 20 प्रतिशत में कंपनी कर्मचारियों की तनख्वाह, पुलिस और राजनेताओं का कमीशन और अपना प्रॉफ़िट रखती है।

हालांकि सट्टा मटका में लोग प्रतिदिन पूरे भारत से करोड़ों रुपये लगाते है इसलिए कंपनी की कमाई भी करोड़ों में होती है।

क्या सट्टा मटका में जीतने के बाद भी पैसा मिलने में धोखा धड़ी हो सकती है?

आमतौर पर सट्टा मटका कंपनी के लिए पैसे का लेनदेन उसकी साख को प्रभावित करता है इसलिए रिजल्ट आते ही जीतने वाले खिलाड़ियों को पैसा दे दिया जाता है, परंतु कई सायबर अपराधी और स्थानीय बूकि पैसे के लेनदेन को लेकर धोखाधड़ी कर सकते है। इसलिए सट्टा मटका के बड़े खिलाड़ी शहर के प्रतिष्ठित बूकि के साथ ही गेम में पैसा लगाते है। ऑनलाइन एप्लीकेशन में फ्रॉड होने का डर ज्यादा रहता है।

Topic Covered In This Article:

  1. What is Satta Matka?
  2. Who is owner of Satta Matka?
  3. What is Rule to play Satta Matka Game?
  4. Where is Office Of Satta Matka Company?

सट्टा मटका रिजल्ट की वेबसाईट को क्या कहते है?

भारत में सट्टा मटका का रिजल्ट (Matka Result) दर्शाने वाली बहुत सी वेबसाईट है जिन्हे सट्टामटका .कॉम (SattaMatka .Com) कहते है।

सट्टा मटका के पर्यायवाची शब्द क्या है?

भारत के अलग अलग राज्यों में भाषाई विभिन्नता के कारण सट्टा मटका को अलग अलग नामों से पुकारा जाता है। सट्टा मटका के पर्यायवाची शब्द (Synonyms of Satta Matka) चटका मटका (Chatka Matka), झटका मटका (Jhatka Matka), सटका मटका (Satka Matka), सट्टा बट्टा (Satta Batta), सत्ता मत्ता मटका( Satta Matta Matka), सटा मटा (Sata Mata), हटका मटका (Hatka Matka), दड़ा पर्ची (Dara Parchi), आंकड़ा जुगार (Aankra Jugar), घड़िया (Ghariya), घड़ा आदि है।