कैटरीना कैफ बायोग्राफी

Share on:

Katrina Kaif Biography in Hindi: भारत में बहुत सारे सुपरस्टार बॉलीवुड इंडस्ट्री में काम कर रहे हैं। सुपरस्टार की सूची में कैटरीना कैफ का नाम भी शामिल है। कैटरीना कैफ बायोग्राफी के बारे में यदि बात की जाए तो कैटरीना कैफ भारत की एक लोकप्रिय अभिनेत्री होने के साथ-साथ सफल करियर हासिल करने वाली भी अभिनेत्री हैं।

जिन्होंने अपने करियर में बॉक्स ऑफिस पर सफल करियर साबित किया है। कैटरीना कैफ की अधिकतर फिल्में लोकप्रिय और सुपरहिट रही है। आज के आर्टिकल में हम आपको Katrina Kaif Biography in Hindi के बारे में जानकारी दी है।

कैटरीना कैफ बायोग्राफी : Katrina Kaif Biography in Hindi

Katrina Kaif Biography In Hindi
Katrina Kaif Biography in Hindi
  • नाम : कैटरीना कैफ
  • जन्म दिन :16 जुलाई 1983
  • जन्म स्थान: हांगकांग
  • गृह नगर : लंदन
  • नागरिकता : ब्रिटिश

कैटरीना कैफ का व्यक्तिगत जीवन

कैटरीना कैफ के व्यक्तिगत जीवन के बारे में बात की जाए तो साल 2011 में एक मुंबई

मिरर के निर्माता ने बताया कि कैटरीना कैफ जिन्हें काजी नाम से बुलाया जाता है। इनका यह नाम अपने धर्म से जुड़ा हुआ लग रहा है। कैटरीना कैफ जो भारत में आने के बाद अपनी लोकप्रियता को काफी ज्यादा बढ़ाया है

कैटरीना कैफ जिनको इनके पिता केफ के नाम से पुकारते हैं। कैटरीना कैफ की शादी को लेकर लंबे समय से चर्चा बनी रही थी। लेकिन हाल ही में साल 2021 में कैटरीना कैफ ने विकी कौशल से शादी की थी। कैटरीना कैफ और सलमान खान का नाम हमेशा तेरे साथ जुड़ा रहा था। लेकिन उन्होंने सलमान खान से शादी करने की बजाय विकी कौशल से शादी की।

कैटरीना कैफ की शिक्षा

कैटरीना कैफ की शिक्षा के बारे में बात की जाए तो कैटरीना कैफ ने होमस्क्रीन के माध्यम से माता-पिता व अन्य शिक्षकों के द्वारा ही अपने पढ़ाई को पूरा किया था। 13 साल की आयु में इन्होंने ब्यूटी कॉन्टेस्ट में जीत दर्ज करके लंदन में मॉडलिंग का कैरियर शुरू किया था और वहीं से कैटरीना कैफ की पहचान बनी थी।

कैटरीना कैफ का परिवार

कैटरीना कैफ के परिवारिक सदस्यों के बारे में बात की जाए तो कैटरीना कैफ के परिवारिक सदस्यों के नाम नीचे कुछ इस प्रकार से दिए गए हैं:

  • माता का नाम : सुज़ेन टूर्कोट
  • पिता का नाम : मुहम्मद कैफ
  • भाई का नाम : मिचेल कैफ
  • बहनों के नाम : स्टेफिन, क्रिस्टीन, नताशा, मेलिसा, सोनिया, इसाबेल

कैटरीना कैफ का कैरियर

Katrina Kaif Biography In Hindi
Katrina Kaif Biography in Hindi

कैटरीना कैफ ने अपने करियर की शुरुआत 14 साल की उम्र में हवाई ड्यूटी में एंट्रेंस जीतने के बाद मॉडलिंग से की थी। उन्होंने मॉडलिंग के तौर पर लंदन में काम किया और पैसे और मॉडल के रूप में फ्रीलांसर एजेंसी से जुड़कर इन्होंने अपने काम को आगे बढ़ाने के बारे में सोचा था और वहां से इनको काफी लोकप्रियता भी हासिल हुई थी।

कैटरीना कैफ के बॉलीवुड के जीत के बारे में बात की जाए, तो अपने मॉडलिंग के साथ-साथ उन्होंने अपनी लोकप्रियता को बढ़ाने में बहुत ही ज्यादा ध्यान दिया था। लंदन में हुए लंदन फैशन वीक के दौरान कैटरीना कैफ की मुलाकात निर्देशक कैजाद गुस्ताद से हुई। उन्होंने अपने फिल्म में कैटरीना कैफ को लीड रोल देने के बारे में सोचा और उस दौरान हुई बात के माध्यम से शहजाद की फिल्म बूम मैं कैटरीना कैफ ने डेब्यू के तौर पर भूमिका निभाई

इस फिल्म में अमिताभ बच्चन गुलशन ग्रोवर जैसे अभिनेता शामिल थे यह फिल्म साउथ 2003 में रिलीज हुई थी और इस फिल्म को भारतीय इंडस्ट्री में बहुत ज्यादा लोगों के द्वारा पसंद किया गया और वहां से भारत में कैटरीना कैफ की लोकप्रियता को चार चांद लगे थे।

कैटरीना कैफ ने हिंदी फिल्म में काम करने के साथ-साथ मलयालम तेलुगु फिल्मों में भी काम किया है और वहां पर भी MP3 में बहुत ज्यादा लोकप्रिय हुई है। कैटरीना कैफ हिंदी सीखने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत किया कर दे दी और यहां भारत आने के बाद ही कैटरीना कैफ ने थोड़ी बहुत हिंदी सीखी है।

साल 2007 में नमस्ते लंदन साल, 2008 में सिंह इज किंग और साल 2011 में मेरे ब्रदर की दुल्हन इन लोकप्रिय फिल्मों में कैटरीना कैफ ने अभिनय किया और इन तीनों फिल्मों के ब्लॉकबस्टर साबित होने के साथ-साथ कैटरीना कैफ की पहचान भी अच्छे लेवल पर पहुंच गई थी।

कैटरीना कैफ का लुक

Katrina Kaif Biography In Hindi
Katrina Kaif Biography in Hindi
कद   5 फीट 8 इंच
वज़न 56 किलोग्राम
फिगर 34-26-34
आँख का रंग भूरा
बाल का रंग काला
जूते की माप 8 इंच
ड्रेस की माप 12 इंच

कैटरीना की पसंद

पसंदीदा अभिनेताऋतिक रोशन, लिओनार्डो डी कैप्रियो, जॉनी डेप, रोबर्ट पैटीन्सन
पसंदीदा गायक / बैंडरेडियोहेड, म्यूस, कोल्डप्ले
पसंदीदा भोजनयॉर्कशायर पडिंग, चीज़ केक, खीर सिन्नामोम रोल्स, स्टीम्ड फिश, लैंप चॉप्स और सलाद, ग्रिल्ड वेजिटेबल्स
पसंदीदा स्थानलंदन, स्पेन, इटली, दुबई और हवाना
पसंदीदा बॉलीवुड फिल्मउमराव जान, दिल धड़कने दो, तन्नु वेड्स मन्नू रिटर्न्स
पसंदीदा अभिनेत्रीपेनेलोप क्रूज़, माधुरी दीक्षित, काजोल
पसंदीदा हॉलीवुड फिल्मगोन विथ द वाइल्ड
पसंदीदा परफ्यूमनारसिसो रोड्रिग्स फॉर हेर

कैटरीना कैफ की टॉप फिल्में

  • हमको दीवाना कर गए सॉन्ग 2006
  • नमस्ते लंदन साल 2007
  • सिंह इज़ किंग साल 2008
  • यार साल 2009
  • राजनीति साल 2010
  • एक था टाईगर साल 2012
  • जब तक है जान साल 2012
  • बैंग बैंग साल 2014
  • टाइगर जिंदा है साल 2017

कैटरीना कैफ के अवार्ड्स

कैटरीना कैफ ने अपने अभिनय के दम पर कई पुरस्कार हासिल किए हैं। पुरस्कार हासिल करने का सिलसिला साल 2004 से शुरू हुआ उस समय इनको लंदन में बेस्ट ब्रेक थ्रू परफारमेंस अवार्ड दिया गया। उसके बाद उन्होंने लगातार और भी कई पुरस्कार हासिल किए हैं कैटरीना कैफ के अवार्ड के बारे में नीचे कुछ जानकारी दी गई है:

  • ब्रेकथ्रू परफारमेंस अवार्ड 2004
  • न्यू ईयर अवार्ड 2010
  • बेस्ट एक्ट्रेस अवॉर्ड 2011
  • पीपल्स चॉइस अवॉर्ड 2013
  • कलर्स स्क्रीन अवॉर्ड्स 2013

कैटरीना कैफ की कुल संपत्ति

वर्तमान समय में कैटरीना कैफ की संपत्ति के बारे में बात की जाए तो कैटरीना कैफ जो पिछले लंबे समय से बॉलीवुड इंडस्ट्री में धमाल मचा रही है। कैटरीना कैफ कई एडवर्टाइजमेंट प्लेटफार्म पर भी पार्टनर होने के साथ-साथ अन्य शेयर बाजार जैसे देशों से पैसा कमा रही है। कैटरीना कैफ की वर्तमान समय की संपत्ति हनुमान की 9 बिलियन डॉलर के आसपास है।

कैटरीना कैफ की शादी

कैटरीना कैफ जिन्होंने बॉलीवुड के अभिनेता विकी कौशल के साथ 9 दिसंबर 2021 को शादी की थी। ऐसा बताया जा रहा है। ऐसा बताया जा रहा है, कि यह कैटरीना कैफ की लव मैरिज है। हालांकि लव मैरिज होने से पहले लव अफेयर सलमान खान के साथ होने की बात सोचो में काफी रही थी। लेकिन उन्होंने 9 दिसंबर 2021 को शादी रचाई।

निष्कर्ष

कैटरीना कैफ भारत की एक लोकप्रिय बॉलीवुड अभिनेत्री के रूप में पहचानी जाती है। लेकिन कई लोगों को इस बारे में पता नहीं है, कि कैटरीना कैफ एक ब्रिटिश एक्ट्रेस हुआ करती थी। जिन्होंने लंदन में हुए एक मॉडलिंग शो के दौरान भारत के निर्देशक से मुलाकात करने के बाद भारत आकर बॉलीवुड इंडस्ट्री में काम करना शुरू किया था।

आज के आर्टिकल में हमने आपको कैटरीना कैफ बायोग्राफी (Katrina Kaif Biography in Hindi) के बारे में डिटेल में जानकारी दी है। हमें उम्मीद है, कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी। यदि किसी व्यक्ति को हमारे इस आर्टिकल से जुड़ा हुआ कोई भी सवाल है, तो वह हमें कमेंट के माध्यम से बता सकता है।

Rahul Singh

राहुल सिंह एक युवा लेखक है तथा ज्यादातर ऑनलाइन गेमिंग, लोटरी, फेंटेसी गेम, क्रिप्टो करेंसी और शेयर मार्किट से जुड़ी खबरें लिखते है।

Recommend For You