कीर्ति सुरेश बायोग्राफी

Share on:

Keerthy Suresh Biography In Hindi: भारत की अभिनेत्री के तौर पर काम करने वाली कीर्ति सुरेश को आज के समय में कौन नहीं जानता है। कीर्ति सुरेश जिन्होंने साउथ इंडस्ट्री में काम करने के साथ-साथ बॉलीवुड इंडस्ट्री में भी काफी काम किया है और अपनी लोकप्रियता को हासिल किया है।

कीर्ति सुरेश जो साउथ सिनेमा की एक प्रतिभाशाली अभिनेत्री होने के साथ-साथ मान मर्यादा के साथ फिल्मों में काम करने वाली अभिनेत्री के रूप में भी पहचानी जाती है।

कीर्ति सुरेश ने अभी तक किसी भी फिल्म में छोटे कपड़ों में कोई भी सूट नहीं किया है। यही कीर्ति सुरेश की लोकप्रियता की वजह है। कीर्ति सुरेश की बायोग्राफी काफी रोचक है। इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको कीर्ति सुरेश बायोग्राफी (Keerthy Suresh Biography In Hindi) के बारे में डिटेल में जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

कीर्ति सुरेश बायोग्राफी: Keerthy Suresh Biography In Hindi 

Keerthy Suresh Biography In Hindi
Keerthy Suresh Biography In Hindi
  • नाम: कीर्ति सुरेश
  • उपनाम : कीर्थना
  • पेशा: अभिनेत्री
  • जन्म तिथि: 13 अक्टूबर 1993
  • उम्र: 30 वर्ष
  • जन्म स्थल: चेन्नई तमिलनाडु भारत
  • स्कूल: केंद्रीय विद्यालय पट्टोम तिरुअनंतपुरम
  • कॉलेज/ यूनिवर्सिटी: पर्ल अकैडमी चेन्नई
  • शैक्षणिक योग्यता: बीए ऑनर्स
  • पहली फिल्म: पायलेट्स बाल कलाकार के तौर पर 2000 में रिलीज हुई
  • पहली फिल्म: गीतांजलि साल 2013 में रिलीज हुई

कीर्ति सुरेश का प्रारंभिक जीवन

कीर्ति सुरेश भारत की एक लोकप्रिय अभिनेत्री होने के साथ-साथ फैशन मॉडल भी है। कीर्ति सुरेश ने मलयालम तेलुगु और तमिल फिल्मों में मुख्य रूप से काम किया यहां से इनको जबरदस्त लोकप्रियता मिली। इसके बाद उन्होंने हिंदी फिल्मों में भी काम किया है। कीर्ति सुरेश का जन्म 17 अक्टूबर 1993 को तमिलनाडु के चेन्नई शहर में हुआ।

उन्होंने अभिनेत्री के सफर को तय करने में कई समस्याओं का सामना किया। कीर्ति सुरेश के अब तक कई लोकप्रिय फिल्मों में काम किया है और इनकी लोकप्रियता इतनी बढ़ गई है कि आज के समय में जिस फिल्म में यह काम करती है। उस फिल्म का सुपरहिट होना काफी हो जाता है।

कीर्ति सुरेश की शिक्षा

Keerthy Suresh Biography In Hindi
Keerthy Suresh Biography In Hindi

कीर्ति सुरेश ने अपने पढ़ाई की शुरुआत केंद्रीय विद्यालय पट्टोम तिरुअनंतपुरम से की थी। कीर्ति सुरेश ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी करने के साथ-साथ मलयालम फिल्म में बाल कलाकार के तौर पर काम करना शुरू किया था। इसके पश्चात उन्होंने अपनी पढ़ाई के साथ-साथ पर्ल अकैडमी चेन्नई से फैशन डिजाइनर की डिग्री हासिल की है। यह ऑनर्स की डिग्री हासिल करने के बाद उन्होंने अपनी आगे की पढ़ाई को विराम देते हुए अपने करियर पर मुख्य रुप से फोकस किया है।

कीर्ति सुरेश का फिल्म करियर

कीर्ति सुरेश जब कम उम्र की थीं। तब से उन्होंने अपना करियर शुरू कर दिया था। साल 2000 में जब कीर्ति सुरेश मात्र 7 साल की थी। तब इन्होंने बाल कलाकार के तौर पर पायलट फिल्म में काम किया और बाल कलाकार के तौर पर इनका जो किरदार था। वह बखूबी सभी लोगों द्वारा पसंद किया गया। फिल्मों में अभिनय करने का स्टॉक कीर्ति सुरेश को छोटी उम्र से ही था और उन्होंने 7 साल की उम्र में ही फिल्मों में काम करना शुरु कर दिया।

अभिनेत्री के तौर पर उन्होंने साल 2013 में 20 साल की उम्र में हॉरर फिल्म 2 मलयालम भाषा में रिलीज हुई। उसमें डब्लू के तौर पर काम किया। मलयालम फिल्म गीतांजलि में डेब्यू के तौर पर साल 2013 में बतौर अभिनेत्री कीर्ति सुरेश का कार्य शुरू हुआ। उन्होंने मुख्य किरदार को अच्छे से निभाते हुए। इस फिल्म से अच्छी लोकप्रियता हासिल की गीतांजलि फिल्म 2013 में सबसे लोकप्रिय मलयालम फिल्म साबित हुई थी।

जहां 2015 में ईद अना मयम जो तमिल भाषा पर आधारित फिल्म थी। इसमें कीर्ति सुरेश ने मुख्य किरदार निभाया था। उसके बाद 2016 में तेलुगू सिनेमा में डेब्यू करते हुए कीर्ति सुरेश ने अपनी लोकप्रियता को तेलुगू इंडस्ट्री में भी पहुंचा दिया।

साल 2020 में साउथ फिल्म मिस इंडिया में बिजनेसमैन के किरदार के रूप में कीर्ति सुरेश का अभिनय बहुत ही लोकप्रिय हुआ। 2020 में मिस इंडिया के तौर पर बिजनेसमैन की अहम भूमिका निभाते हुए अपनी लोकप्रियता को और अधिक बढ़ाया है।

साल 2022 में अजय देवगन के स्टाफ कीर्ति सुरेश ने बॉलीवुड इंडस्ट्री में डेब्यू के तौर पर प्रियामणि फिल्म मैं अपना किरदार निभाया है। साल 2022 से इन्होंने बॉलीवुड इंडस्ट्री में भी डेब्यू करके बॉलीवुड इंडस्ट्री में कदम रख दिया है।

कीर्ति सुरेश की पसंदीदा चीजें

Keerthy Suresh Biography In Hindi
Keerthy Suresh Biography In Hindi

कीर्ति सुरेश जिनके पसंदीदा चीजों या पसंदीदा बेटियों के बारे में बात की जाए तो कीर्ति सुरेश की पसंद अन्य अभिनेत्रियों की तुलना में काफी अलग है। कीर्ति सुरेश की पसंदीदा चीजें और पसंदीदा व्यक्तियों के नाम लिखे कुछ इस प्रकार से दिए गए हैं:

  • पसंदीदा अभिनेता: अजय देवगन, सूर्या और विजय
  • पसंदीदा अभिनेत्री: काजल अग्रवाल और सिमरन
  • पसंदीदा फिल्म : जिंदगी ना मिलेगी दोबारा
  • पसंदीदा कार : फोर्ड और जैगुआर
  • पसंदीदा स्थान : यूरोप

कीर्ति सुरेश का पारिवारिक विवरण

कीर्ति सुरेश के पिता का नाम सुरेश कुमार है और इसी वजह से कीर्ति नाम के पीछे स्थित उनके पिताजी का नाम सरनेम के तौर पर लगा हुआ है। कीर्ति सुरेश के माता का नाम मेनका है। मेनका जो मलयालम इंडस्ट्री की एक लोकप्रिय अभिनेत्री के तौर पर 100 से अधिक फिल्मों में काम किया है। कीर्ति सुरेश की एक बहन रेवती सुरेश है, जो VFX स्पेशलिस्ट है।
 

कीर्ति सुरेश का बॉयफ्रेंड

कीर्ति सुरेश भारत की एक लोकप्रिय अभिनेत्री हैं। इसलिए कीर्ति सुरेश के बॉयफ्रेंड के बारे में जानने के लिए लोग प्रतिदिन गूगल पर सर्च करते रहते हैं साल 2016 में एक हफ्ता आई थी। जिसमें यह बताया गया। ताकि एक्टर सतीश के साथ कीर्ति सुरेश ने किसी को बताए बिना शादी रचा ली है। लेकिन यह पूरी तरह से गलत थी। जिसे साबित करने के लिए कीर्ति सुरेश ने प्रेस कांफ्रेंस बुलाई और सोशल मीडिया के माध्यम से इस बात को गलत नकार दिया था।

 कीर्ति सुरेश की संपत्ति

वर्तमान समय में कीर्ति सुरेश फिल्म में काम करने के साथ-साथ विज्ञापनों से भी अच्छा पैसा कमा रही है। कृति सुरेश की कमाई और संपत्ति के बारे में बात की जाए तो वर्तमान समय में कीर्ति सुरेश की संपत्ति 3 मिलियन डॉलर से भी अधिक है और आज के समय में कीर्ति सुरेश एक फिल्म में काम करने के लिए एक करोड़ से 2 करोड रुपए की फीस लेती है। एडवर्टाइजमेंट के माध्यम से भी कीर्ति सुरेश की अच्छी कमाई हो रही है और जिस प्रकार से कीर्ति सुरेश की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है। एडवर्टाइजमेंट में भी काम मिलने की पॉसिबिलिटी बढ़ती जा रही है।

कीर्ति सुरेश के अवार्ड

कीर्ति सुरेश ने अपने करियर में कई प्रकार की उपलब्धियां हासिल की है कीर्ति सुरेश के पुरस्कार के बारे में नीचे कुछ जानकारी दी गई है:

साल 2014 में कीर्ति सुरेश को एशियानेट फिल्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
साल 2018 में पॉपुलर तमिल एक्ट्रेस के तौर पर पुरस्कार मिला।
2018 में बायोपिक फिल्म में सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार राष्ट्रीय अवार्ड हासिल किया।

निष्कर्ष

मलयालम फिल्म इंडस्ट्री से अपने करियर की शुरुआत करने वाली अभिनेत्री कीर्ति सुरेश जो वर्तमान समय में बॉलीवुड इंडस्ट्री में भी लोकप्रियता हासिल कर चुकी है और बॉलीवुड इंडस्ट्री में अभी काम कर रही है।

आज के समय में कीर्ति सुरेश की लोकप्रियता और कीर्ति सुरेश की संपत्ति भी काफी अधिक है। आज के आर्टिकल में हमने आपको बॉलीवुड अभिनेत्री कीर्ति सुरेश बायोग्राफी (Keerthy Suresh Biography In Hindi) के बारे में डिटेल में जानकारी दी है। हमें उम्मीद है, कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी।

Rahul Singh
           Rahul Singh

राहुल सिंह एक युवा लेखक है तथा ज्यादातर ऑनलाइन गेमिंग, लोटरी, फेंटेसी गेम, क्रिप्टो करेंसी और शेयर मार्किट से जुड़ी खबरें लिखते है।

Recommend For You