धर्मेंद्र की बायोग्राफी

Share on:

This post has already been read 94 times!

Dharmendra Biography In Hindi: आज के समय में एक अभिनेता बनना तो आसान है लेकिन एक सफल और दिग्गज अभिनेता बन पाना बहुत ही ज्यादा मुश्किल है और फिर पहले के समय में जब अभिनेता शब्द भी कोई नही जानता था इस दौरान धर्मेंद्र जी ने अपने अभिनय से सबका दिल जीत लिया। 

धर्मेंद्र, जिन्होंने अपने अभिनय से सबको अपना दीवाना बनाया है और अभिनेता के रूप में अपने जीवन की शुरुवात की और अन्य लोगो को अभिनय करना भी सिखाया, शायद ही कोई ऐसा हो जिसने धर्मेंद्र जी की फिल्में न देखी हो, और हर कोई इनको जानता है और आपको बता दे की पहले के समय में इनको सब प्यार हीमैन के नाम से पुकारते थे।

धर्मेंद्र एक ऐसा नाम है, जिन्होंने सभी के दिलो में जगह तो बनाकर अपना नाम आसमान तक पहुंचाया है, साथ में बहुत से ऐसे लोग है जो की इनके लिए मरने तक के लिए तैयार है और इनके फैंस की संख्या आज के अभिनेता से भी कई गुना ज्यादा है।

अगर आप भी धर्मेंद्र जी के एक बड़े फैन है और आप भी इनके जैसा एक सफल अभिनेता बनना चाहते है, तो आपको सबसे पहले इनसे जुड़ी हर एक जानकारी पता होनी चाहिए, इसीलिए आज हम आपको अपने लेख में धर्मेंद्र बायोग्राफी बताने जा रहे है, जिससे इनसे जुड़े आपके मन में जितने भी सवाल थे वह समाप्त हो जायेंगे। आज के आर्टिकल में हम आपको Dharmendra Biography In Hindi के बारे में जानकारी देने का प्रयास करेंगे

धर्मेंद्र की बायोग्राफी: Dharmendra Biography In Hindi

Dharmendra Biography In Hindi
वास्तविक नामधर्मेंद्र सिंह देओल
उपनाम“धर्म,” “गर्म धर्म,” “बॉलीवुड के ही – मैन”
व्यवसायफिल्म अभिनेता, निर्माता और राजनीतिज्ञ
पार्टी/दलभारतीय जनता पार्टी
राजनीतिक यात्रा2003: भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए।
2004: में, भारतीय जनता पार्टी से राजस्थान के बीकानेर क्षेत्र से सांसद चुने गए।
आँखों का रंगकाला
बालों का रंगकाला
जन्मतिथि8 दिसंबर 1935
आयु (2016 के अनुसार)81 वर्ष
जन्मस्थानगांव: नस्राली, तहसील: खन्ना, जिला: लुधियाना, राज्य: पंजाब, भारत

इन्होंने हिंदी सिनेमा जगत में अपने अभिनय से सबको हैरान कर दिया और एक सफल अभिनेता बनकर अपनी एक अलग पहचान बनाई, पहले के समय में इनको लोग प्यार से हीमैन के नाम से बुलाते थे इसका कारण यह था की इनकी मजबूत कद काठी और इनका एक्शन लोगो को बहुत ज्यादा पसंद आता है।

अगर हम इनकी पहली फिल्म की बात करें तो इनकी पहली फिल्म 1960 में दिल भी तेरा हम भी तेरे थी, इसके बाद इन्होंने कई सारे फिल्मे की जो की सफल रही लेकिन 1975 में शोले फिल्म में इनके वीरू किरदार ने सबको हैरान कर दिया और इसके बाद से इनको एक शानदार अभिनेता माना जाने लगा और लोग इनके अभिनय के दीवाने हो गए।

आपको जानकर हैरानी होगी की इन्होंने ज्यादातर अपनी फिल्म प्रसिद्ध अभिनेत्री हेमा मालिनी के साथ की और इनकी यह जोड़ी दर्शकों को भी बहुत पसंद आती है।

धर्मेंद्र की जीवनी

Dharmendra Biography In Hindi

जैसा की मेने आपको बयाया है की इनको सब प्यार से हीमैन कह कर पुकारते है और इनका जन्म फगवाडा, पंजाब, भारत में 8 दिसंबर 1935 को हुआ था, इनके पिता जी का नाम किशन सिंह देओल था जो की एक हेडमास्टर थे और इनकी माता का नाम सतवंत कौर था, जो की एक ग्रहणी थी।

धर्मेंद्र जी का विवाह

आपको बता दे की इनके दो विवाह हुए थे, जिसमे इन्होंने पहले प्रकाश कौर से विवाह किया, इनके तीन संताने भी है जिसके नाम सनी देओल,बॉबी देओल और बेटी अजिता देओल था, इनके दोनो बेटे हिंदी सिनेमा में अभिनेता की भुमिका निभा रहे है।

इसके बाद इनका विवाह हिंदी सिनेमा जगत का एक बड़ा नाम यानी की हेमा मालिनी से इनका विवाह हुआ जिसके बाद इनकी दो संताने हुई जिनके नाम इशा और अहाना देओल दोनो बेटियों की शादी हो चुकी है।

धर्मेंद्र जी की शिक्षा

इन्होंने अपनी शुरुवाती शिक्षा अपने जन्म स्थान यानी की फगवाडा, पंजाब से की।

धर्मेंद्र जी का फिल्मी करियर

Dharmendra Biography In Hindi

इन्होंने अपने जीवन की शुरुवात के लिए फ़िल्म फेयर टैलेन्ट कॉन्टेस्ट में 1958 में हिस्सा लिया, जिसके बाद इनको वह हर चीज मिली जो की इनको चाहिए थी यानी की पैसा, शोहरत और कामयाबी सब कुछ !!

इसके बाद इनकी पहली फिल्म 1960 को रिलीज जिसका नाम था दिल भी तेरा हम भी तेरे जो की एक सफल फिल्म रही, इसके बाद इन्होंने कई सारी सफल फिल्म की जिससे इनको बहुत अच्छी सफलता हासिल हुई, और फिर 1966 में इनकी फिल्म फूल और पत्थर में इन्होंने अपने अभिनय से सबका दिल जीत लिया, इस फिल्म में इन्होंने मुख्य हीरो के किरदार के रूप में कार्य किया जिसकी वजह से इन्होंने सर्वश्रेष्ठ हीरो के फिल्म फेयर पुरस्कार को जीता।

इसके बाद 1975 में इनकी शोले फिल्म आयु जिसमें इनके वीरू किरदार ने सबको हैरान कर दिया और इसके बाद से इनको एक शानदार अभिनेता माना जाने लगा और लोग इनके अभिनय के दीवाने हो गए।

धर्मेंद्र के पुरुस्कार

  • इन्होंने 1991 में सर्वश्रेष्ठ फिल्म घायल के निर्माता के रूप में फिल्म फेयर अवार्ड हासिल किया इसके बाद इस फिल्म के जरिए सर्वश्रेष्ठ मनोरंजन फिल्म के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरुस्कार हासिल किया।
  • इसके बाद धर्मेंद्र दिग्गज अभिनेता के रूप में इन्होंने 1997 को फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट पुरुस्कार पुरुस्कार से नवाजा गया।
  • 2007 में इनको IIFA लाइफटाइम अचीवमेंट पुरुस्कार से सम्मानित किया गया है।
  • 1991 ने इनको पद्म भूषण पुरुस्कार से सम्मानित किया गया।

धर्मेंद्र सिंह के विवाद

  • जैसा की मेने आपको बताया है की इन्होंने 2 विवाह किए थे, जिसमे इनकी पहली पत्नी यानी की प्रकाश कौर से तलाक नहीं मिल पाया और इन्होंने इस्लाम धर्म को अपनाया क्योंकि इनको हेमा मालिनी से विवाह करना था, इस वजह से हर तरफ इनके ही चर्चे होते है।
  • 2004 में इन्होंने अपने चुनाव के दौरान कुछ कार्य किए होंगे जिस कारण से इन पर विवाद का मुकदमा हुआ था।
  • जब यह संसद के संसदीय सदस्य थे तब यह सभा में नही गए उस दौरान इनकी बहुत आलोचना हुई थी।

निष्कर्ष

बॉलीवुड फिल्म जगत में धर्मेंद्र का नाम बहुत ही ज्यादा फेमस हुआ है। इन्होने हिंदी में हास्य अभिनेता के रूप में अपनी भूमिका निभाते हुए कई फिल्मो को सुपर हिट किया है। आज के आर्टिकल में हमने आपको Dharmendra Biography In Hindi के बारे में जानकारी देने का प्रयास किया है। हमें उम्मीद है, की हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपको पसंद आई होगी। यदि किसी व्यक्ति को हमारे इस आर्टिकल से जुड़ा हुआ कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट में बता सकते है।