कमल हासन बायोग्राफी

Share on:

This post has already been read 48 times!

Kamal Haasan Biography Hindi:भारत के लोकप्रिय अभिनेता कमल हासन जिन्होंने बहुत सारी तेलुगू तमिल कन्नड़ मलयालम फिल्मों में काम किया है। अब तक 150 से अधिक फिल्मों में अभिनय कर चुके कमल हासन जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक छोटे से की थी और आज के समय में इंटरनेशनल लेवल के कमल हासन एक राजकमल कंपनी के मालिक है।

मलयालम में इनकी पहली फिल्म सन 1974 में “कन्याकुमारी” नाम से रिलीज हुई थी। उसके पश्चात इन तमिल फिल्म “अपूर्वा रागागल” के लिए उन्हें साउथ फिल्म इंडस्ट्री के द्वारा फिल्मफेयर अवार्ड से भी सम्मानित किया गया। आज के आर्टिकल में हम आपको कमल हासन की बायोग्राफी (Kamal Haasan Biography Hindi) के बारे में डिटेल में जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

कमल हासन की बायोग्राफी: Kamal Haasan Biography in Hindi

Kamal Haasan Biography Hindi

कमल हासन के बारे में बात की जाए तो कमल हासन का जन्म 7 नवंबर 1954 को ब्रह्मकुंड गांव तमिलनाडु में हुआ। भारत के तमिल परिवार में उन्होंने जन्म लेकर अपनी लोकप्रियता को बहुत आगे पहुंचाया है। कमल हासन के पिता का नाम डॉक्टर श्रीनिवास था। जो पैसे से एक वकील थे और इनकी माता का नाम राजलक्ष्मी था। जो ग्रहण की कमल हसन ने 1978 में वाणी गणपति से शादी की और 10 साल बाद इनका तलाक हो गया।

उसके बाद कमल हासन ने सारिका से शादी हुई सारिका के साथ शादी के बाद उनकी दो बेटियां श्रुति और असरा हुई थी और साल 2004 में उन्होंने सारिका को तलाक देकर उस्तादी से अलग हो गए थे। उसके बाद साल 2005 में इन्होंने गौतमी के साथ शादी की और साल 2016 तक यह रिश्ता चला। उसके बाद इस रिश्ते को भी इन्होंने खत्म कर दिया।

कमल हासन के करियर की शुरुआत

Kamal Haasan Biography Hindi

कमल हासन के करियर के बारे में बात की जाए तो कमल हासन ने 1960 से अपने करियर की शुरुआत कर दी थी। उन्होंने करियर की शुरुआत बतौर बाल कलाकार के तौर पर की थी 1960 में उन्होंने बाल कलाकार के रूप में कलाधुर कमन्ना फिल्म में काम किया था और इस फिल्म में इन को काफी हद तक लोकप्रियता भी हासिल हुई थी। जब कमल हासन ने अपनी पहली डेब्यू फिल्म बाल कलाकार के तौर पर काम किया तब कमल हासन की उम्र मात्र 6 साल की थी।

1975 में कमल हासन ने अपूर्वा रगनागल फिल्म में मुख्य किरदार के रूप में नजर आए थे और यह फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई और यहां से कमल हासन को एक नई पहचान मिली थी। तमिल फिल्म इंडस्ट्री में कमल हासन की लोकप्रियता इतनी हो गई थी, कि कमल हासन अपनी लोकप्रियता के चलते आए दिन तमिल इंडस्ट्री में नई नई फिल्मों में काम कर रहे थे और उनकी हर फिल्म लोकप्रिय होती जा रही थी।

1977 में इन्होंने 16 भयानिथानिले फिल्म में व्यवसायिक सफलता के किरदार ने मुख्य भूमिका निभाते हुए एक स्टार कलाकार बन गए और यहां पर व्यवसायिक सफलता किरदार में कमल हासन की लोकप्रियता और अधिक बढ़ गई।

1981 में कमल हासन ने कई हिंदी फिल्मों में भी काम किया कमल हासन हिंदी फिल्मों में काम करने के बाद एक सुपरस्टार की उपाधि हासिल कर चुके थे और उसके पश्चात उन्होंने दूसरे धर्म की लड़की से प्यार के चलते शादी कर ली। हिंदी फिल्मों में कमल हासन ने दर्शकों का दिल जीत लिया था।

कमल हासन ने 1982 में सुपरहिट फिल्म मुंदरम पिरई में काम किया था। यह फिल्म इतनी लोकप्रिय हुई कि इस फिल्म के चलते कमल हासन को देश में ही नहीं विदेशों में जाना गया और इसके पश्चात कमल हासन को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार भी दिया गया। पहली बार 1982 में कमल हासन को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला था।

1985 में कमल हासन जिन्होंने सागर फिल्म में ऋषि कपूर के साथ अभिनय किया था और यहां से उनकी बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में एंट्री होती है। ऋषि कपूर के साथ कमल हासन की फिल्म लोकप्रिय हुई कि बॉलीवुड में भी इनकी छवि बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध हो गई। 1985 में कमल हासन ने सुपरस्टार अमिताभ बच्चन के साथ गिरफ्तार फिल्म में काम किया था और यह फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी।

इस फिल्म के ब्लॉकबस्टर होने के पीछे कमल हासन और अमिताभ बच्चन का एक अनूठा कॉन्बिनेशन था और जिसके चलते दर्शकों को यह फिल्म इतनी पसंद आई, कि इस फिल्म का बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर होना रिलीज होने वाले पहले दिन ही तय हो गया था।

कमल हासन की लोकप्रिय फिल्में

कमल हासन की फिल्मों के बारे में बात की जाए तो कमल हासन ने 1960 में बाल कलाकार के तौर पर फिल्मों में काम करना शुरू किया और उसके पश्चात लगातार बॉलीवुड इंडस्ट्री तमिल इंडस्ट्री कनाडा इंडस्ट्री में काम करके बहुत सारी फिल्मों को फिल्म इंडस्ट्री में पहुंचाया है। कमल हासन की लोकप्रिय फिल्मों के बारे में नीचे जानकारी दी गई है:

  • 1960 कलतूर कन्नम्मा
  • 1974 कन्याकुमारी
  • 1975 अपूर्व रागंगल
  • 1982 मून्राम पिरइ
  • 1983 सागर संगमम
  • 1987 नायकन
  • 1988 पुष्पक
  • 1989 अपूर्व सहोदरंगल
  • 1992 तेवर मगन
  • 1996 इंडियन
  • 2000 हे राम
  • 2008 दशावतारम

कमल हासन के पुरस्कार

कमल हासन को बहुत ही ज्यादा पुरस्कार अपने करियर में मिले हैं। इन्होंने राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के साथ ही साथ राष्ट्रीय अभिनेता पुरस्कार और सर्वश्रेष्ठ बाल कलाकार पुरस्कार लेने का रिकॉर्ड दर्ज किया है। कमल हासन ने अब तक अपने जीवन में कौन-कौन से पुरस्कारों को हासिल किया है इसके बारे में नीचे जानकारी दी गई है।

  • चार बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार
  • तीन बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार
  • एक बार सर्वश्रेष्ठ बाल कलाकार पुरस्कार
  • पांच भाषाओं में रिकॉर्ड 19 फिल्म फेयर पुरस्कार
  • तमिलनाडु राज्य फ़िल्म पुरस्कार
  • नंदी पुरस्कार और विजय पुरस्कार
  • 2014 में उन्हें पद्म भूषण से सम्मानित किया गया।

कमल हासन की संपत्ति

6 साल की उम्र से फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखते हुए कई महत्वपूर्ण किरदार निभाए हैं। 6 साल की उम्र में बाल कलाकार के तौर पर फिल्मों में काम करना शुरू किया और वर्तमान समय तक करीब 150 फिल्मों में काम किया है।

इतना ही नहीं विज्ञापनों में भी कमल हासन को देखा गया है। कमल हासन के वर्तमान समय की संपत्ति के बारे में बात की जाए तो कमल हसन की संपत्ति 700 करोड रुपए के आसपास है। कमल हासन के पास इंग्लैंड में भी अपनी प्रॉपर्टी है और यहां भारत में भी कई बड़ी-बड़ी प्रॉपर्टी ओके मालिक है। कमल हासन के पास कई लग्जरी गाड़ियों का कलेक्शन भी है।

निष्कर्ष

कमल हासन भारत के एक लोकप्रिय सुपरस्टार के रूप में पहचाने जाने वाले अभिनेता हैं। जिन्होंने तमिल फिल्म इंडस्ट्री से अपने करियर की शुरुआत कर के बॉलीवुड तक लोकप्रियता बनाई है और करीब डेढ़ सौ से अधिक फिल्मों में काम किया है। हिंदी फिल्मों के साथ-साथ तमिल मलयालम कनाडा सभी भाषाओं में फिल्मों में काम करके खुद को अच्छे लेवल तक पहुंचाया है और कई उपाधि हासिल की है।

आज के आर्टिकल में हमने आपको कमल हासन की बायोग्राफी (Kamal Haasan Biography Hindi) के बारे में डिटेल में जानकारी दी है। हमें उम्मीद है, कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी।