पुनीत राजकुमार की बायोग्राफी

Share on:

This post has already been read 64 times!

Puneeth Rajkumar Biography in Hindi:आपके अक्सर देखा होगा की हर कोई एक सफल व्यक्ति बनना चाहता है लेकिन वह सफलता हासिल करने के लिए कुछ भी ऐसा नही करता जिससे वह अपनी मंजिल तक पहुंच जाए यही वजह है की बहुत कम ही लोग सफलता प्राप्त कर पाते है।

अगर आप भी अपने सपने को पूरा करना चाहते है तो आपको भी मेहनत करनी पड़ेगी और आपको जिन कार्यों में रुचि हो आप वह सारे कार्य कर सकते है क्योंकि जब हम अपना मन पसंद कार्य करते है तो हमको वह कार्य करने में अच्छा लगता है और हम उस कार्य को लंबे समय तक कर भी पाते है।

ऐसा ही कुछ पुनीत राजकुमार के साथ भी था, इनके बहुत से सपने थे जिनको यह पूरा करना चाहते थे और इन्होंने अपनी मेहनत के दम पर बहुत से सपने पूरे भी किए जैसे की अभिनेता और सिंगर इन दोनो में ही इनको अच्छी सफलता मिली जिसकी वजह यह है की इन्होंने अपने कार्यों में सफल होने के लिए बहुत मेहनत की है।

इसी वजह से आज हम आपको पुनीत राजकुमार जी से परिचित कराएंगे जिससे आपको Puneeth Rajkumar Biography in Hindi जुड़ी कई सारी बातों का पता चलेगा और साथ में अगर आप इनके बहुत बड़े फैन है तो भी आपके लिए यह लेख बहुत अच्छा होगा क्योंकि हम आपको इसमें ज्यादा से ज्यादा जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

पुनीत राजकुमार की बायोग्राफी : Puneeth Rajkumar Biography in Hindi

Puneeth Rajkumar Biography in Hindi

आपको बता दे की यह न सिर्फ एक अभिनेता बल्कि एक सिंगर और फिल्म निर्माता भी थे, इनको दिल की समस्या थी जिस कारण से इनका निधन मात्र 46 वर्ष की आयु में ही हो गया था, जो की फिल्म जगत के लिए अत्यंत खेद की बात रही।

यह एक बालकलाकार भी थे, और इनके अभिनय से सभी का मन अच्छा हो जाता था और हर कोई इनको पसंद करता था, और इनको सर्वश्रेष्ठ बाल कलाकार का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला है, इसके साथ में इन्होंने चालिसुवा मोदागालु और येराडु नक्षत्रगलु के लिए उच्चतम बाल कलाकार का पुरुस्कार कर्नाटक पुरुस्कार भी हासिल किया।

इन्होंने अपने करियर की पहली फिल्म अप्पू से की जो की 2002 में रिलीज हुई थी, और यह फिल्म एक सफल फिल्म साबित हुई जिसके बाद यह कभी रुके ही नही और हमेशा यह नई नई फिल्मों में नजर आते रहते थे।

यह शुरवात से ही अक्सर विज्ञापनों में ज्यादा दिखाई दिया करते थे और इनका मुख्य विज्ञापन मिल्क फेडरेशन के डिक्सी स्कॉट, मालाबार गोल्ड और मणप्पुरम के ब्रांड एंबेसडर, नंदिनी दूध उत्पादों, एलईडी बल्ब प्रोजेक्ट, 7 अप (पेप्सिको), एफ-स्क्वायर भी शामिल थे।

पुनीत राजकुमार जीवन परिचय

आपको अगर नही पता है की इनका असली नाम क्या है तो मैं आपको बता दूं की इनका असली नाम लोहित है, और इनके फैंस इनको प्यार से अप्पू और पॉवरस्टार कहकर बुलाते थे, इनका जन्म 17 मार्च 1975 को चेन्नई, तमिलनाडु, भारत में हुआ था, इनके पिता जी का नाम राजकुमार था और इनकी माता जी का नाम पर्वतम्मा राजकुमार था।

आपको बता दे की इनके पिता एक अभिनेता थे और इनकी माता एक फिल्म निर्माता थी। इसके साथ साथ इनके दो भाई भी है, जिसमे पहला नाम शिव राजकुमार जो की एक अभिनेता और गायक है, और साथ में दूसरे भाई का नाम राघवेंद्र कुमार था, जो की एक फिल्म निर्माता और अभिनेता है।

इनकी लंबाई 5 फीट 9 इंच थी, इनका वजन 79 किलोग्राम था, इनकी आंखों का रंग भूरा और इनके बालो का रंग काला था, और इनका विवाह भी हो चुका था।

आपको बता दे की इनको मुख्य प्रसिद्धि जैकी फिल्म से मिली जो की 2010 में रिलीज हुई थी इस फिल्म में इनके मुख्य किरदार ने सभी दर्शकों का दिल जीत लिया और यह अपने अभिनय के जरिए अपनी एक अलग पहचान बनाने में कामयाब रहे।

पुनीत राजकुमार का करियर

Puneeth Rajkumar Biography in Hindi

जैसा की मेने आपको बताया है की यह न सिर्फ एक अभिनेता है बल्कि यह एक अच्छे फिल्म निर्माता और सिंगर है जो की कई सारी परेशानियों का सामना करने पर आज बहुत बड़े मुकाम तक पहुंच पाए थे।

बाल कलाकार

इन्होंने अपने बाल कलाकार की पहली फिल्म 1976 में प्रेमदा कनिके आई थी जिस फिल्म में इनका एक छोटे बच्चे का किरदार था।

आपको जानकर हैरानी की यह बचपन से ही बाल कलाकार के रूप में बहुत अच्छा अभिनय कर लिए थे जिस वजह से इन्होंने लगभग 12 से भी ज्यादा फिल्मों में सिर्फ बाल कलाकार के रूप में कार्य किया है।

इनकी सर्वश्रेष्ठ बाल कलाकार की फिल्म बेट्टाडा हूवु थी जिसके बाद इनको सर्वश्रेष्ठ बाल कलाकार का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला।

अभिनेता

जब यह बाल कलाकार छोड़ कर आगे आए तब इन्होंने अप्पू नामक फिल्म में एक मुख्य किरदार निभाया जो किरदार बहुत ज्यादा प्रसिद्ध हुआ और फिर इस किरदार ने इनको इनकी एक अलग पहचान भी दिलाई और फिर इनके फैंस इनको अप्पू के नाम से बुलाने लगे।

आपको बता दे की इन्होंने इसके बाद बहुत सी फिल्मे करी जो की सफल रही और इनको 2 वर्षो में लगातार कई सारी फिल्मे ब्लॉकबस्टर भी दी है, जो की यह बताती है की यह कितने अच्छे अभिनेता है।

सिंगर

जैसा की मेने आपको बताया है की यह एक प्रसिद्ध गायक भी है इन्होंने गोविंदा गोविंदा और फिल्म “भक्त प्रहलाद” के एला एलावो के कानादंते मायावादनो, भाग्यवंत” (1981) के बाना दरियाल्ली सूर्या, फिल्म “चालीसुवा मोदागलु” (1982) जैसे कई गानों में अपनी आवाज दी है।

पुनीत राजकुमार की मृत्यु

पुनीत राजकुमार मृत्यु 29 OCT 2021 को हुई थी। कर्नाटक के प्रसिद्ध अभिनेता पुनीत राजकुमार की मृत्यु काम उम्र में ही हो गयी थी। पुनीत राजकुमार जिम जाते है और वहा पर अधिक भार उठाने की वजह से उनकी तबियत बिगड़ गयी थी। जिसके चलते उनको अस्पताल लेकर गए थे लेकिन थोड़ी देर ICU में रहने के बाद डॉक्टर ने उनको मृत घोषित कर दिया था।

निष्कर्ष

देश में अभिनेता अपनी लोकप्रियता की वजह से पहचाना जाता है। लेकिन पुनीत राजकुमार जो साउथ और मुख्य तोर पर कर्नाटक की जनता के भगवान के रूप में उपाधि हासिल कर चुके है कर्नाटक की जनता उनको भगवान के रूप में मानती थी। क्योकि पुनीत राजकुमार ने हर जरुरत मंद की मदद की थी उनकी मृत्यु होने के बाद पुरे राज्य में शोक मनाया गया और 2 दिन तक पूरा राज्य बंद रहा था।

आज के आर्टिकल में हमने आपको के बारे में जानकारी दी है। हमें उम्मीद है, की हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपको पसंद आई होगी। यदि हमारे आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट में बता सकते है।