विवेक की बायोग्राफी

Share on:

This post has already been read 31 times!

Vivek Biography in Hindi : भारत के हास्य अभिनेता के रूप में पहचाने जाने वाले विवेक जिनको विवेक नाथन के नाम से भी पहचाना जाता था। इन्होंने तमिल सिनेमा में अपने मुख्य किरदार के तौर पर कई फिल्मों में काम किया। दैनिक जीवन के हादसे के दृश्यों को फिल्म में दर्शाते हुए लाखों लोगों को अपनी और आकर्षित किया था।

फिल्म में अभिनेता के तौर पर इन्होंने कई हास्य चुटकुले को प्रस्तुत करके जनसंख्या कि अधिकतर लोगों को अपनी तरफ आकर्षित किया था और अपनी लोकप्रियता को बढ़ाया था। विवेक अभिनेता के सफर को तय करने में कामयाब हुए आज के आर्टिकल में हम आपको विवेक की बायोग्राफी (Vivek Biography in Hindi ) के बारे में डिटेल में जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

विवेक का जीवन परिचय : Vivek Biography in Hindi

Vivek Biography in Hindi
नाम विवेक अग्निहोत्री
पूरा नाम विवेक रंजन अग्निहोत्री
जन्मदिन  21 दिसंबर 1973
जन्म स्थान ग्वालियर , मध्य प्रदेश , भारत
उम्र 48 साल (साल 2022 )
शिक्षा  विज्ञान में स्नातक ,
ऑर्गनाइजेशन एंड मैनेजमेंट’ कोर्स
स्कूल का नाम  हार्वर्ड एक्सटेंशन स्कूल
कॉलेज का नाम  भोपाल स्कूल ऑफ सोशल साइंसेज
जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय
नागरिकता भारतीय
गृह नगर  ग्वालियर , मध्य प्रदेश , भारत
धर्म हिन्दू

विवेक का प्रारंभिक जीवन

विवेक का जन्म 19 नवंबर 1961 को तमिलनाडु में हुआ था। विवेक नाथन जिन्होंने शुरुआत से ही अपने अभिनय और लिखने पर ध्यान देते हुए लेखक और अभिनेता बनने का सफर तय किया था। विवेक के पिता का नाम अंगय्या और माता का नाम मनियाम्मलली था। इन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई मदुरै से पूरी की और उसके पश्चात तमिलनाडु सिनेमा में काम करने के साथ-साथ अमेरिकन कॉलेज मदुरई की बीकॉम की डिग्री हासिल की थी।

हास्य अभिनेता के तौर पर तमिलनाडु फिल्म इंडस्ट्री में एक विशेष भूमिका के तौर पर इन्हें पहचाना गया था। उन्होंने अभिनेता के तौर पर 5 से अधिक पुरस्कार भी जीते तमिलनाडु सिनेमा में विवेक की तुलना में कोई भी बेहतर कॉमेडियन नहीं था इसी वजह से तमिल फिल्म उद्योग में इनकी लोकप्रियता बेहतरीन थी।

विवेक ने कई फिल्में जैसे ख़ुशी, मिन्नाले, रन, पेराझगन और शिवाजी में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। तमिल फिल्म उद्योग में विशेष लोकप्रियता हासिल करने का सिलसिला इन्होंने छोटी उम्र में ही शुरू कर दिया था।

विवेक नाथन का करियर

Vivek Biography in Hindi

अभिनेता विवेक नाथन के कबीर की बात की जाए तो हाथी अभिनेता के रूप में सभी उनको पहचानते थे। विवेक नाथन ने 1986 में मनथिल उरुथी वेंडम के साथ अपने करियर की शुरुआत की 1990 के दशक में छोटी छोटी भूमिकाओं में हास्य का किरदार निभाने में विवेक माही साबित हुए और एक हास्य अभिनेता के तौर पर उभर गए थे।

साल 2000 में इनकी लोकप्रियता को काफी ठेस पहुंची थी। क्योंकि साल 2000 में इनके प्रतिद्वंदी के रूप में 2-3 हास्य अभिनेता तमिल इंडस्ट्री में काम करना शुरू कर चुके थे। साल 2007 में ब्लॉकबस्टर शिवाजी फिल्म मैं मुख्य किरदार के तौर पर हास्य अभिनेता की भूमिका निभाने वाले विवेक को पुनः लोकप्रियता मिली थी और उस समय इनको सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता का पुरस्कार दिया गया था।

विवेक नाथन का टेलीविजन कैरियर

विवेक के टेलीविजन कैरियर के बारे में बात की जाए तो विवेक नाथन की पर्सनैलिटी बेहतरीन थी और इसकी वजह से विवेक ने कई टेलीविजन कार्यक्रमों में भाग लिया था। टेलीविजन कार्यक्रमों में मीडिया हस्तियों के विशेष तौर पर इंटरव्यू के माध्यम से अपने करियर को और अधिक बेहतर बनाया था। विवेक ने डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम ए आर रहमान और रजनीकांत का साक्षात्कार भी अपने करियर के दौरान लिया था।

विवेक नाथन का वैवाहिक जीवन

विवेक नाथन ने अरुलसेल्वी से शादी की थी। अरुलसेल्वी के साथ शादी के पश्चात उनके तीन बच्चे अमृता नंदिनी विवेक, तेजस्वी विवेक और पटना कुमार विवेक हुए।

विवेक नाथन और पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम का संबंध

Vivek Biography in Hindi

विवेक नाथन जो भारत के पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के कार्य करीबी थे और पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के मार्गदर्शन के तौर पर इन्होंने ग्रीन कलाम का शुभारंभ किया था। पहले चरण में 3 महीने के दौरान इन्होंने 2.45 मिलियन पेड़ लगाकर हरित कलाम प्रतियोगिता अभियान को शुरू करके देश में एक बेहतरीन मिशन को शुरू किया और सभी को पर्यावरण के प्रति जागरूकता देने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

विवेक नाथन की मृत्यु

विवेक नाथन जो हृदय संबंधी बीमारियों से ग्रसित थी। लंबे समय तक हृदय की बीमारियों से ग्रसित रहने के बाद 59 साल की उम्र में उन्होंने सिम्स अस्पताल चेन्नई में इस दुनिया को अलविदा कह दिया। 17 अप्रैल 2021 को चेन्नई के एक अस्पताल में दिल का दौरा पड़ने की वजह से विवेक नाथन की मृत्यु हो गई थी।

निष्कर्ष

भारत की तमिल इंडस्ट्री में हास्य अभिनेता के रूप में बेहतरीन किरदार निभाने वाली विवेक नाथन ने इस दुनिया में 59 साल तक जीवित रहते हुए कई महत्वपूर्ण कार्य किए उन्होंने हरित परियोजना की शुरुआत करके 2.45 मिनियन नए पौधे भारत में उगाए थे।

आज के आर्टिकल में हमने आपको विवेक बायोग्राफी (Vivek Biography in Hindi) के बारे में डिटेल में जानकारी दी है, हमें उम्मीद है, कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी। यदि हमारे इस आर्टिकल से जुड़ा हुआ कोई भी सवाल आपके जहन में है, तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।